फैजाबाद: यूपी पुलिस परीक्षा में बिहार सॉल्वर गैंग के 8 सदस्य अरेस्ट

फैजाबाद
पुलिस की सिपाही भर्ती की लिखित परीक्षा में पहले दिन ही नकल कराने वाले सॉल्वरों का गैंग पकड़े जाने के बाद मंगलवार की परीक्षा में जांच व सतर्कता और बढा दी गई, जिससे परीक्षा शांतिपूर्ण संपन्न हुई। यही नहीं, सख्ती की वजह से करीब 6 हजार अभ्यर्थियों ने परीक्षा छोड़ दी।

एसपी सिटी अनिल कुमार सिसोदिया ने बिहार के नकल कराने वाले गैंग खुलासा किया। उन्होंने बताया कि नकल कराने वाले गैंग के आठ सदस्यों को अरेस्ट करके उनके खिलाफ धोखाधड़ी और अन्य धाराओं में केस दर्ज किया गया है। इन्हें गोरखपुर के अनिल गिरि गैंग सरगना ने अच्छी रकम देने के कॉन्ट्रैक्ट पर पुलिस परीक्षा में नकल कराने के लिए भेजा था। पकड़े गए सॉल्वरों ने बताया कि मऊ और अन्य जिलों में भी सॉल्वर भेजे गए हैं। बताया गया कि सभी कोचिंग एवं अन्य कॉलेजों में पढ़ते हैं।

पकड़े गए लोगों ने बताया कि ऑनलाइन परीक्षा को लेकर सारे जाली कागजात वगैरह गिरि ने तैयार करवाकर इन लोगों को भेजा था। साथ ही परीक्षार्थी की लोकेशन वगैरह की भी जानकारी दी थी।

फर्जीवाड़ा करने पहुंचे सॉल्वरों के नाम

  • प्रदीप केसरी पुत्र प्रकाश केसरी, जिला तैमूर, बिहार।
  • राजीव कुमार पुत्र राम अवतार, जिला नेवादा, बिहार।
  • अनिकेत उर्फ सुमन पुत्र दामोदर, जिला पकड़िया, बिहार।
  • अभिनव राज उर्फ मिथुन कुमार पुत्र नरेश सिंह, जिला पुरनिया, बिहार।
  • आशीष सिंह पुत्र प्रदीप प्रसाद सिंह, जिला खगड़िया, बिहार।
  • विक्की कुमार पुत्र शिव जीत शर्मा, पटना, बिहार।
  • पीयूष कुमार पुत्र शकल देव सिंह, जिला बांका, बिहार।
  • मोहित अग्रहरि पुत्र राजकुमार, पीपीगंज, गोरखपुर।

एसएसपी के पास पहले से था इनपुट
एसपी सिटी ने बताया कि एसएसपी को पहले से इनके बारे में इनपुट मिला था, जिसके बाद पुलिस अलर्ट थी। इस बीच साकेत डिग्री कॉलेज केंद्र पर एक रोल नंबर पर मोहित कुमार नाम से दो लोगों के पहुंचने की खबर मिली तो मोहित और विक्की को पहले से मौजूद पुलिस ने कस्टडी में लेकर पूछताछ शुरू की। उनके इनके टीम लीडर अनिकेत और अन्य पांच के बारे में जानकारी मिली। पीयूष दूसरी पाली में गुरुनानक गर्ल्स कॉलेज केंद्र पर बलिया के दिलीप कुमार की जगह परीक्षा देनेवाला था। उसे भी पुलिस ने दबोच लिया। ये सब अयोध्या के एक होटेल में रुके थे। गुरुनानक कॉलेज और साकेत कॉलेज के प्राचार्यों की तहरीर पर इनके खिलाफ धोखाधड़ी और अन्य धाराओं में केस दर्ज किया गया है।

सॉल्वरों के पास से मिला ये सामान
एसपी सिटी अनिल कुमार के मुताबिक, आरोपियों के पास से 33 अभ्यर्थियों का प्रवेश पत्र, तीन परीक्षा बुकलेट, 18 अभ्यर्थियों के आईकार्ड, 51 फोटो, 6 एटीएम , 6 मोबाइल ,6 रेलवे टिकट, 30 अभ्यर्थी व साल्वरों की सूची की तीन प्रतियां एवं 5,510 रुपये कैश बरामद किया गया है।

6 हजार अभ्यर्थियों ने छोड़ दी परीक्षा
इस परीक्षा के नोडल अधिकारी एसपी आरए संजय कुमार के मुताबिक मंगलवार की परीक्षा में पूरी तरह से सन्नाटा रहा। कहीं से कोई अनियमितता सामने नहीं आई। परीक्षा में सख्ती के चलते जहां सोमवार को 1,722 लोगों ने परीक्षा छोड़ी थी वहीं मंगलवार को यह संख्या 6 हजार पहुंच गई। जिले में 20 परीक्षा केंद्रों पर कुल 56 हजार अभ्यर्थी परीक्षा दे रहे थे।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

UP News, Uttar pradesh news, UP news in hindi, यूपी न्यूज़, समाचार, खबर