फीस के नाम पर दलित को कॉलेज से निकाला

विशेष संवाददाता, बागपत
यूपी के बागपत में एक कॉलेज की प्रिंसिपल पर एक दलित छात्रा को कॉलेज से निकालने का आरोप लगा है। आरोप है कि इंटरमीडिएट की दलित छात्रा को सामान्य वर्ग के बराबर फीस नहीं देने पर जबरन उसका नाम कॉलेज से काट दिया गया और टीसी भी उसको थमा दी गई। इस कदम पर ऐतराज जताने पर छात्रा के परिजनों के साथ बदसलूकी कर भगाने का भी आरोप है। शिकायत पर डीएम ने जांच बैठा दी है।

बागपत के गांव जोहड़ी निवासी नरेंद्र की पुत्री आंचल परिजनों के साथ कलक्टरेट पहुंची। डीएम भवानी सिंह खंगारौत को कॉलेज के खिलाफ शिकायती पत्र सौंपा। छात्रा ने बताया, ‘मैं आर्य इंटर कॉलेज, जिवाना, गुलियान में इंटरमीडिएट की स्टूडेंट हूं। मैंने मई में दलित वर्ग के लिए तय फीस 1400 रुपये कॉलेज में जमा करा दी थी, लेकिन प्रिंसिपल और शिक्षक मुझ पर जनरल कैटिगरी की फीस जमा कराने के लिए दबाव बना रहे हैं। आरोप है कि फीस जमा की बात कहने पर प्रिंसिपल भड़क गईं।’

जाति सूचक शब्दों का प्रयोग करते हुए पिटाई की और कहा कि कॉलेज में पढ़ना है तो दलित वर्ग के बच्चों को भी सामान्य के बराबर फीस जमा करनी होगी। नहीं तो नाम काट दिया जाएगा। छात्रा ने डीएम को बताया कि जब परिजनों ने कॉलेज जाकर ऐतराज जताया तो उनके साथ बदसलूकी की गई और टीसी भी दे दी। साथ ही उन सभी को कॉलेज से भगा दिया गया। छात्रा ने डीएम को बताया कि पुलिस ने भी उनकी मदद नहीं की।

योगराज सिंह (बीएसए, बागपत) ने बताया कि डीएम ने पूरे मामले की जांच मुझे सौंपी है। मामला गंभीर है। किसी भी कॉलेज में दलित से सामान्य वर्ग के बराबर फीस लेने का नियम नहीं है। अनुसूचित जाति और सामान्य वर्ग की फीस में काफी अंतर है। कॉलेज प्रधानाचार्य को शीघ्र छात्रा का दाखिला करने के निर्देश दिए गए हैं। जांच कराकर आगे की कार्रवाई की जाएगी।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

UP News in Hindi, उत्तर प्रदेश समाचार – Latest UP News in Hindi, Uttar Pradesh News