प्रधानमंत्री 29 मई से चार देश की यात्रा पर

नयी दिल्ली, 24 मई :भाषा: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 29 मई से जर्मनी, स्पेन, रूस और फ्रांस की यात्रा पर जाएंगे। इस दौरान वह अपनी सरकार के विभिन्न सुधार कार्यक्रमों के मद्देनजर भारत में निवेश के अवसर पुरजोर तरीके से रख सकते हैं।

विदेश मंत्रालय ने प्रधानमंत्री की छह दिन के यात्रा कार्यक्रम की घोषणा करते हुए एक विग्यप्ति में कई व्यापार कार्यक्रमों को सूचीबद्ध किया जहां प्रधानमंत्री इन देशों के शीर्ष उद्योगपतियों से मिलेंगे।

जर्मनी की चांसलर एजेंला मर्केल 29 मई को मेसेबर्ग कंट्री रिट्रीट में उनका स्वागत करेंगी। दोनों नेता द्विपक्षीय हितों के मुद्दों पर चर्चा करेंगे। 30 मई को दोनों नेता चौथे भारत-जर्मनी अंतरसरकारी विमर्श :आईजीसी: में भाग लेंगे।

एजेंला के साथ मोदी 30 मई को संयुक्त रूप से एक व्यापार कार्यक्रम को संबोधित करेंगे। इसमें दोनों देशों के शीर्ष मुख्य कार्यकारियों के मौजूद रहने की संभावना है।

मंत्रालय के अनुसार प्रधानमंत्री जर्मनी के राष्ट्रपति फै्रंक-वाल्टर स्टेनमेयर से भी शिष्टाचार मुलाकात करेंगे।

बयान में कहा गया है, भारत और जर्मनी के बीच रणनीतिक भागीदारी है। प्रधानमंत्री की आगामी यात्रा से विशेष संबंधों को और गति मिलेगी।

प्रधानमंत्री 31 मई को स्पेन पहुंचेंगे जहां वह राष्ट्रपति मैरिआनो राजॉय से मुलाकात करेंगे और द्विपक्षीय हित के तथा अन्य मुद्दों पर चर्चा करेंगे। वह स्पेन के राजा फिलिप-6 से मुलाकात करेंगे।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

बिज़नस न्यूज़, व्यापार समाचार भारत, वित्तीय समाचार, News from Business