प्रदूषण: एक्शन में एमसीडी

विशेष संवाददाता, नई दिल्ली

राजधानी को प्रदूषण से बचाने के लिए नॉर्थ और साउथ एमसीडी खासी एक्शन में है। इस एक्शन के तहत कचरा आदि जलाने वालों के खिलाफ कार्यवाही की जा रही है तो निर्माण करने वालों का चालान काटा जा रहा है। निर्माण सामग्री बेचने वालों का मोटा चालान काटा जा रहा है तो लोगों को धूल व मिट्टी से बचाने के लिए सड़कों व पेड़ों पर पानी का छिड़काव हो रहा है। एमसीडी का कहना है कि यह एक्शन आगे भी जारी रहेगा।

नॉर्थ एमसीडी के अनुसार इलाके में निर्माण सामग्री बेचने पर पूरे तौर पर रोक लगा दी गई है। सड़कों पर पड़ी सामग्री को जब्त किया जा रहा है और सामान बेचने वालों का चालान काट दिया गया है। अफसरों को आदेश जारी कर दिए गए हैं कि इलाके में निर्माण पूरी तरह बंद कर दिया जाए और उल्लंघन करने वालों का चालान काटा जाए। नॉर्थ एमसीडी की स्थायी समिति के अध्यक्ष तिलकराज कटारिया के अनुसार इलाके को प्रदूषण, स्मॉग व अन्य परेशानियों से से बचाने के लिए लगातार एक्शन लिया जा रहा है। यह अभियान पिछले एक सप्ताह से चल रहा है। ऐसी सड़कों पर पानी डाला जा रहा है, जहां मिट्टी अधिक उड़ रही है साथ ही पेड़ों को भी तर किया जा रहा है ताकि वहां से धूल न उड़े। उन्होंने बताया कि इस एक्शन के तहत कल बर्फखाना, फिल्मीस्तान रोड, ओल्ड राजेंद्र नगर, संजय गांधी ट्रांसपोर्ट नगर, रोहिणी सेक्टर 15 व 17, मुंडका कराला रोड, इंद्रपुरी मेन रोड आदि इलाकों में छिड़काव किया गया। कल ही नियमों का उल्लंघन करने पर 48 चालान काटे गए। कटारिया के अनुसार पिछले एक सप्ताह में 262 चालान काटे जा चुके हैं। साथ ही 58 लाख रुपये वसूले गए हैं। उन्होंने जानकारी दी कि जब तब प्रदूषण का स्तर कम नहीं हो जाता, एमसीडी का एक्शन जारी रहेगा।

अपने इलाके को प्रदूषण से बचाने के लिए साउथ एमसीडी का भी एक्शन जारी है। उसकी ठोस कचरे, कूड़े, सूखी पत्तियों, प्लास्टिक और रबड़ जलाने के खिलाफ कार्रवाई जारी है। स्थायी समिति के अध्यक्ष भूपेंद्र गुप्ता के अनुसार पिछले पांच दिन में उल्लंघन करने पर 233 चालान किये गये और 116.50 लाख रुपये जुर्माने के रूप में वसूले गए। उन्होंने कहा कि भारी जुर्माना लगाकर निर्माण गतिविधियाँ रोकी जा रही हैं। उन्होंने जानकारी दी कि पानी का छिड़काव के लिए 14 वाहन, पानी के टैंकर सहित सात ट्रैक्टर, 15 मैकेनिकल रोड स्वीपर, 890 नैपसैक्स, 15 मोटर वाले पम्प और तीन पावर स्प्रे टैंकर काम में लाए जा रहे हैं। जहां छिड़काव किया गया उनमें वसंत विहार की सड़कों, छतरपुर गांव, फतेहपुर गाँव, डिफेंस कॉलोनी, श्रीनिवासपुरी, नज़फगढ़ फिरनी रोड, मांडी रोड, जोनापुर, डेरा गाँव रोड, चितरंजन पार्क, लाजपत नगर, महारानी बाग, ईस्ट ऑफ कैलाश, वसंत मार्ग, आया नगर, भीम बस्ती रोड, विशाल एनक्लेव आदि शामिल हैं। इसके अलावा धूल को सतह तक रखने के लिए 15 मैकेनिकल रोड स्वीपर लगाए गए हैं। एक मैकेनिकल रोड स्वीपर एक दिन में 150 किमी कुल लम्बी सड़क को कवर कर सकता है।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

Delhi Political News in Hindi, दिल्ली राजनीति समाचार, खबर , Delhi Politics News