पूर्वांचल को मोदी देंगे करोड़ों की सौगात

दिनेश चंद्र मिश्र, वाराणसी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने संसदीय क्षेत्र में 8 महीने बाद 18 सितंबर को 5 घंटे के लिए आएंगे। 5 घंटे के इस दौरे में प्रधानमंत्री लगभग 22 सौ करोड़ रुपये की सौगात देकर जाएंगे। प्रशासन को शुक्रवार की देर रात मिले प्रोटोकाल के अनुसार प्रधानमंत्री शुक्रवार की दोपहर 2 बजकर 35 मिनट पर दिल्ली से चलकर बाबतपुर एयरपोर्ट पहुंचेंगे। यहां से वह हेलिकाप्टर से बीएचयू पहुंचेंगे। संकेत यह भी मिल रहे हैं कि बीएचयू के ट्रामा सेंटर को वह एम्स का दर्जा देने की घोषणा भी कर सकते हैं। इसके बाद मोदी डीरेका गेस्ट हाउस में शहर के गणमान्य नागरिकों के साथ स्वच्छ भारत अभियान से जुड़े लोगों से मुलाकात करेंगे। डीरेका के मैदान में रिंग रोड का शिलान्यास, आईपीडीएस की लांचिंग करने के बाद वह सभा को भी संबोधित करेंगे।

2200 करोड़ की योजनाएं
प्रधानमंत्री बनारस के इस दौरे में 2200 करोड़ की योजनाओं की घोषणा करेंगे। पूर्वांचल के शहरों में बिजली सुधार के लिए 1280 करोड़ रखे जाएंगे। मोदी आईपीडीएस की लांचिंग करने के साथ ही 423 करोड़ रुपये की रिंग रोड के साथ बाबतपुर-वाराणसी फोर लेन योजना का भी शिलान्यास करेंगे। इसके पहले वह बीएचयू में 150 करोड़ की लागत से तैयार ट्रामा सेंटर का उद्घाटन भी करेंगे। वह 312 करोड़ रुपये की दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना की भी शुरुआत करेंगे।

मोदी की राह में मॉनसून
यह मोदी का 2015 में पहला बनारस दौरा है। इस साल 2 बार मोदी के बनारस आने का कार्यक्रम तय हुआ, लेकिन मानसूनी बारिश के चलते वह नहीं आ सके। सबसे पहले 28 जून को प्रधानमंत्री को आना था, मगर भारी बरसात से प्रोग्राम रद्द हो गया। इसके बाद 16 जुलाई को कार्यक्रम बना, लेकिन फिर मानसून ने राह रोक लिया।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

Navbharat Times