पीएम मोदी के संसदीय क्षेत्र में ‘थर्ड डिविजन मतदान’

विकास पाठक, वाराणसी
नगर निकाय चुनाव के दूसरे चरण में रविवार को पीएम मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में मतदान कराया गया। एक ओर जहां चुनाव में मतदान की प्रक्रिया शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हुई वहीं मतदाताओं को जागरूक करने की तमाम कोशिशों के बावजूद इस बार भी मतदान का रिकॉर्ड सुधर नहीं सका। वहीं शहर के लोगों ने कहा कि वोटर लिस्ट में नाम ना होने के कारण हजारों लोग मतदान से वंचित रह गए जिसके कारण वोट प्रतिशत में गिरावट देखने को मिली। बड़ी बात ये कि वोटर लिस्ट में नाम ना होने के कारण खुद पीएम मोदी के प्रस्तावक रहे वीरभद्र निषाद भी अपना वोट नहीं डाल सके।

वाराणसी की पहली महिला महापौर और 89 वार्डों के पार्षदों के चुनाव में विधानसभा और लोकसभा चुनाव जैसा उत्साह देखने को नहीं मिला। वाराणसी के हिंदू बहुल इलाकों में मतदान के प्रति खासा रुझान देखने को नहीं मिला वहीं मुस्लिम आबादी वाले बूथों पर भीड़ दिखी। इस दौरान शाम 6 बजे तक वाराणसी नगर निगम के लिए कुल 43.8 फीसदी मतदान किया गया।

इसके अलावा नगर पालिका परिषद् में 53.4 और नगर पंचायत गंगापुर में 77.99 प्रतिशत मतदान किया गया। वाराणसी में सभी मतदान केंद्रों पर मतदाता सूची से बड़ी संख्या में मतदाताओं का नाम गायब होने की शिकायत देखने को मिली। इसके अलावा कई स्थानों पर ईवीएम की गड़बड़ी के कारण पार्टी कार्यकर्ताओं में छिटपुट झड़प भी हुई, हालांकि पुलिस प्रशासन की मुस्तैदी से कानून व्यवस्था को बनाए रखा गया।

पीएम मोदी से करेंगे गड़बड़ी की शिकायत
वाराणसी संसदीय सीट से चुनाव लड़ते समय पीएम नरेंद्र मोदी के प्रस्तावक रहे वीरभद्र निषाद मतदाता सूची से नाम कटने से खासे नाराज दिखे। बोले, जिंदगी में इससे बड़ी बेज्जती नहीं हो सकती है। बताया कि वोटर लिस्ट गड़बड़ी की शिकायत पहले ही एडीएम प्रशासन से की थी पर सुधार नहीं किया गया। इसकी शिकायत वे पीएम नरेंद्र मोदी को पत्र भेजकर करेंगे। एडीएम एम.एन.उपाध्याय का कहना है कि नाम कैसे छूट गया, इसकी जांच कराई जाएगी।

सभी बूथों पर दिखा त्रिकोणात्मक संघर्ष
मिनी सदन की सत्ता के लिए शहर के प्राय: सभी बूथों पर त्रिकोणात्मक संघर्ष देखेने को मिला। किसी इलाके में कमल खिला तो कहीं, साइकिल दौड़ी और पंजा असरदार रहा। ऐसे में 1 दिसम्बर को ईवीएम खुलने पर ही यह साफ हो सकेगा कि महापौर किस पार्टी का होगा।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

UP News, Uttar pradesh news, UP news in hindi, यूपी न्यूज़, समाचार, खबर