पीएनबी घोटाले में इलाहाबाद बैंक के 2,000 करोड़ रुपये और SBI के 1,360 करोड़ रुपये फंसे

कोलकाता/कोच्चि
पंजाब नैशनल बैंक (पीएनबी) द्वारा जारी साख पत्रों के आधार पर हुए 11,400 करोड़ रुपये के घोटाले में इलाहाबाद बैंक का भी करीब 2,000 करोड़ रुपये फंसा है। इसके अलावा देश के सबसे बड़े ऋणदाता भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने भी 1,360 करोड़ रुपये का कर्ज दिया है।

PNB फ्रॉड: बैंक के 8 और अधिकारी निलंबित

एक सूत्र ने बताया कि इलाहाबाद बैंक ने भी पीएनबी के धोखाधड़ी से जारी गारंटी पत्रों के आधार पर 2,000 करोड़ रुपये का ऋण दिया है। इन साख पत्रों के आधार पर अन्य बैंकों की विदेशी शाखाओं ने नीरव मोदी की कंपनियों को कर्ज दिया। सूत्र ने कहा कि यह पैसा इलाहाबाद बैंक की हांगकांग शाखा से पीएनबी के नोस्ट्रो खाते में स्थानांतरित किया गया। सूत्र ने कहा कि बैंक ने इस पैसे की वसूली के लिए पहले ही दावा कर दिया है।

पीएनबी द्वारा जारी साख पत्र के आधार पर एसबीआई ने 21.2 करोड़ डॉलर या 1,360 करोड़ रुपये का कर्ज दिया है। हालांकि, सार्वजनिक क्षेत्र के इस बैंक ने सीधे नीरव मोदी को कोई ऋण नहीं दिया है। एसबीआई के चेयरमैन रजनीश कुमार ने शुक्रवार को कोच्चि में कहा, ‘हमने नीरव मोदी को सीधे कोई कर्ज नहीं दिया है लेकिन पीएनबी को जरूर कुछ धन दिया है।’ उन्होंने बताया कि बैंक ने पीएनबी द्वारा जारी साख या गारंटी पत्र (एलओयू) के आधार पर मोदी को 21.2 करोड़ रुपये का कर्ज दिया है।

पढ़ें:
5 साल में बैंकों को 61 हजार करोड़ का चूना

कुमार ने कहा कि एसबीआई ने नीरव मोदी के रिश्तेदार गीतांजलि जेम्स के मेहुल चौकसी को जरूर कुछ कर्ज दिया है। हालांकि, यह बहुत बड़ी राशि नहीं है और हम इसको लेकर चिंतित नहीं हैं। एसबीआई के रत्न एवं आभूषण क्षेत्र को कर्ज के बारे में पूछे जाने पर कुमार ने कहा कि यह बैंक के कुल घरेलू ऋण का एक प्रतिशत से भी कम है। उन्होंने कहा, ‘हमारी घरेलू ऋण बुक 16 लाख करोड़ रुपये है। इसमें रत्न एवं आभूषण क्षेत्र का हिस्सा 13,000 करोड़ रुपये है जो एक प्रतिशत से भी कम बैठता है।’

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

Latest Business News in Hindi – बिज़नेस समाचार, व्यवसाय न्यूज हिंदी में | Navbharat Times