पाकिस्तान सरकार ने दिलीप कुमार-राजकपूर के पुश्तैनी मकानों की कीमतें तय कीं, दोनों को खरीदने पुरातत्व विभाग ने मांगे 2 करोड़

लीजेंड्री एक्टर और ट्रेजेडी किंग के नाम से मशहूर दिलीप कुमार का 11 दिसंबर को 98वां जन्मदिन है। इसके पहले उनके लिए खुशखबरी आई है। दिलीप कुमार और राजकपूर की पाकिस्तान के पेशावर में स्थित पुश्तैनी इमारतों की कीमतें तय कर दी गई हैं। खास बात ये कि फैसला दिलीप कुमार के जन्मदिन से एक दिन पहले किया गया है। दिलीप कुमार कल 98 साल के हो जाएंगे।

इमरान सरकार ने दिलीप साहब की हवेली की कीमत 80.56 लाख और राजकपूर साहब की कोठी की कीमत 1.5 करोड़ रुपए तय की है। 1947 में भारत और पाकिस्तान के विभाजन से पहले राजकपूर और दिलीप कुमार ने इन इमारतों में अपने जीवन का शुरुआती हिस्सा गुजारा है।

राष्ट्रीय धरोहर घोषित हो चुकी हैं दोनों इमारतें
पाकिस्तान की खैबर पख्तूनख्वा सरकार ने दोनों हस्तियों के मकानों को खरीदने का फैसला किया था। इन ऐतिहासिक इमारतों को संरक्षित किया जाएगा। यह फैसला तब लिया गया था, जब इन इमारतों के ढहने का खतरा मंडरा रहा था। पेशावर के मुख्य इलाके में ही दोनों इमारतें हैं और अब ये राष्ट्रीय धरोहर घोषित कर दी गई हैं।

मॉल बनना था, पर पुरातत्व विभाग ने दखल दिया
पेशावर के डिप्टी कमिश्नर मोहम्मद अली असगर ने दिलीप कुमार की 4 मंजिला और राजकपूर की 6 मंजिला इमारतों की कीमतें तय होने की जानकारी दी। इस बीच पुरातत्व विभाग ने खैबर पख्तूनख्वा सरकार से अपील की है कि वो उन्हें 2 करोड़ रुपए अलॉट करे, ताकि महकमा दोनों इमारतों को खरीदकर उनकी साज-संवार कर सके।

अब इन इमारतों में म्यूजियम बनाया जाएगा
इन इमारतों पर पहले भी गिराए जाने का खतरा मंडरा चुका है। इनके मालिक इस जगह पर मॉल बनवाना चाहते थे, क्योंकि ये पेशावर की प्राइम लोकेशन पर हैं। तब पुरातत्व विभाग ने दखल देकर ऐसा नहीं होने दिया था, क्योंकि वो ऐतिहासिक महत्व की इन जगहों को संरक्षित करना चाहते थे।

सरकार की योजना इन दोनों इमारतों को म्यूजियम में तब्दील करने की है ताकि हर कोई यहां आ सके। इसके पीछे मकसद यह दिखाना है कि दुनिया और बॉलीवुड के लिए पेशावर का क्या योगदान है।

नहीं मनाएंगे जन्मदिन
दिलीप साहब इस साल 98 साल के हो जाएंगे। लेकिन इसी साल उनके दो सगे भाइयों का इंतकाल कोरोना संक्रमण के कारण हो चुका है। उनके गम में ट्रेजेडी किंग ने अपनी सालगिरह का जश्न रद्द कर दिया है। दिलीप साहब की ओर से पत्नी सायरा बानो ने प्रशंसकों से अपील की है कि वे उनके जन्मदिन पर उनके घर न तो कोई तोहफा भेजें न खुद आएं।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

ahead of Dilip Kumar’s 98th birthday dilip sahab & Raj Kapoor’s Ancestral Homes Monetary Value Fixed By Pakistan Government

Dainik Bhaskar