पहले ही बहुत विस्फोट हो चुके हैं, और नहीं चाहता: राजन

लंदन
अपनी टिप्पणियों को लेकर एक के बाद एक विवादों में घिरे रहने वाले रिजर्व बैंक के गवर्नर रघुराम राजन ने कहा है कि उनके आस-पास पहले से ‘काफी बारूद’ फैला है जिससे उन्हें निपटना है और वह इसमें और इजाफा नहीं चाहते। विभिन्न मुद्दों पर खरी-खरी कहने वाले राजन ने हाल में भारतीय अर्थव्यवस्था को अंधों में काना राजा बताया था जिसको लेकर काफी विवाद हुआ था।

पढ़ें: ‘अंधों में काना राजा’ जैसी है भारतीय अर्थव्यवस्था की स्थिति: राजन

इससे पहले असहिष्णुता तथा कई अन्य मुद्दों पर भी उनके बयान को लेकर विवाद खड़ा हुआ था। राजन का रिजर्व बैंक के गवर्नर के रूप में तीन साल का कार्यकाल इस साल सितंबर में पूरा हो रहा है। लंदन के शिकागो बूथ स्कूल में एक परिचर्चा में राजन से जब ‘ब्रिग्जिट’ के बारे में पूछा गया तो उनका जवाब था कि वह अपने आस-पास और माइनफील्ड (बारूद) नहीं चाहते।

पढ़ें: RBI गवर्नर रघुराम राजन के ‘जरा हटके वाले ‘ बोल वचन

उनसे यह पूछा गया कि जो लोग यूरोपीय संघ छोड़ना चाहते हैं वे कई बार भारत का उदाहरण देते हैं और कहते हैं कि इस क्षेत्रीय समूह से हटने पर उसके (भारत के) साथ ब्रिटेन का व्यापार काफी तेजी से बढ़ सकता है। इस पर राजन ने जवाब दिया कि आपने मुझे ब्रिग्जिट का सवाल इस तरीके से पूछा है जिसका संभवत: मैं जवाब दे सकता हूं। उनकी इस बात पर वहां मौजूद लोगों ने जोरदार ठहाका लगाया। उन्होंने इसके जवाब में कहा कि मेरी बातों पर पहले ही काफी विवाद हो चुका है और मैं और विवाद नहीं चाहता।

Read in English: Have enough minefields to deal with, don’t want more, says Raghuram Rajan

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

बिज़नस न्यूज़, व्यापार समाचार भारत, वित्तीय समाचार, News from Business