पहले टिकट बुक करना होगा रिस्की, फ्लाइट कैंसलेशन चार्ज में बढ़ोतरी

मुंबई
आम तौर पर यात्री कुछ पैसा बचाने के लिए यात्रा से काफी पहले टिकट बुक कर लेते हैं, लेकिन टिकट कैंसल करने की सूरत में यात्रियों को कैंसलेशन चार्ज चुकाना होता है। बुधवार को स्पाइस जेट ने अपने कैंसलेशन चार्ज में बढ़ोतरी कर दी है। स्पाइस जेट कैंसलेशन चार्ज बढ़ाने वाली पहली विमानन कंपनी बनी है।

स्पाइस जेट ने डॉमेस्टिक फ्लाइट कैंसल करने पर 3000 रुपये और इंटरनैशनल फ्लाइट कैंसल करने पर 3500 रुपये बढ़ाए हैं। गुरुवार तक यह चार्ज डॉमेस्टिक फ्लाइट के लिए 2,250 रुपये और इंटरनैशनल के लिए 2500 रुपये थे। यदि बेस फेयर 3000 रुपये से कम है तो पैसेंजर्स को टैक्स का हिस्सा भी रिफंड किया जाएगा। अब गो एयर का सबसे कम कैंसलेशन चार्ज है। गो एयर डॉमेस्टिक और इंटरनैशनल फ्लाइट के लिए 2,225 रुपये चार्ज करता है।

पिछले एक साल में भारत में टिकट कैंसल करने की फीस लगभग डबल हो गई है। जनवरी 2016 में स्पाइस जेट में टिकट कैंसलेशन चार्ज 1,800 रुपये थे। यदि टिकट ऑनलाइन पॉर्टल से खरीदा गया है तो टैक्स भी रिफंड होगा। एयर लाइन कैंसलेशन के अलावा जिस पॉर्टल से बुक किया गया था, वह भी अपनी तरफ से कैंसलेशन चार्ज और कनवींनियंस चार्ज भी लेगा। जिसकी वजह से पैसेंजर को या तो बहुत कम रिफंड मिलता है या फिर कई बार मिलता भी नहीं है।

ज्यादा कैंसलेशन फीस को देखते हुए, पैसेंजर्स तभी टिकट पहले बुक कर सकते हैं, तब उन्हें काफी अच्छा ऑफर मिल रहा हो। लेकिन, भारत में ‘अर्ली टिकट बुकिंग’ मार्केट बहुत अच्छा नहीं है। एक ट्रैवल एजेंट ने बताया, ‘ज्यादातर डॉमेस्टिक रूट पर कोई फर्क नहीं पड़ता कि पैसेंजर्स ने एक महीना पहले टिकट बुक कराया है या तीन महीने पहले, दोनों स्थितियों में किराया समान है। एयर लाइंस ने प्री टिकट बुकिंग को बहुज आकर्षक नहीं बनाया है। ऐसे में कोई भी व्यक्ति क्यों टिकट जल्दी बुक कराएगा। शायद इसी लिए भारत को लेट बुकिंग मार्केट भी कहा जाता है।’

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

Latest Business News in Hindi – बिज़नेस समाचार, व्यवसाय न्यूज हिंदी में | Navbharat Times