पहली बार घटा ऐपल का रेवेन्यू, शेयरों में 8 पर्सेंट की गिरावट

सैन फ्रांसिस्को

दिग्गज टेक कंपनी ऐपल को पहली बार अपने आईफोन्स की सेल में गिरावट का सामना करना पड़ा है। मंगलवार को आए नतीजों ने ऐपल की उम्मीदों को काफी ठेस पहुंचाई है। कंपनी को 13 साल में पहली बार राजस्व में भी कमी का सामना करना पड़ा है। दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी इकॉनमी चीन में कंपनी की सेल में एक चौथाई तक की कमी आई है। अमेरिका के बाद ऐपल के लिए चीन सबसे बड़ा बाजार है, कंपनी के लिए चिंताजनक बात यह है कि अगली तिमाही में भी गिरावट का यह दौर जारी रहने का अनुमान जताया गया है। ऐपल के शेयरों में 8 पर्सेंट की गिरावट आई है, फरवरी के बाद पहला मौका है जब यह 100 डॉलर से नीचे आया है।

इस गिरावट में इन्वेस्टर्स ने करीब 4000 करोड़ डॉलर यानी 2.64 लाख करोड़ रुपए गंवा दिए है। माइक्रोसॉफ्ट कॉर्पोरेशन, गूगल की पैरेंट कंपनी अल्फाबेट इंक और ट्विटर के बाद ऐपल चौथी ऐसी कंपनी है, जिसे तिमाही नतीजों में निराशा का सामना करना पड़ा है। ऐपल ने कहा कि दूसरी वित्तीय किमाही में उसने करीब 51.2 मिलियन आईफोन बेचे, जबकि पिछले साल इसी तिमाही में यह आंकड़ा 61.2 मिलियन था।

ऐपल के निवेशकों का मानना है कि कई सालों की ब्लॉकबस्टर सेल के बाद आईफोन की बिक्री अब सैचुरेशन पॉइंट पर पहुंच गई है। रिसर्च फर्म कॉनलुमिनो के सीईओ नील सॉन्डर्स ने कहा, ‘ऐपल को अब किसी नए आविष्कार के साथ वापसी करनी होगी या फिर मौजूदा उत्पाद में कोई बेहतर बदलाव करने होंगे। उसके पास अपनी सेल को एक बार फिर से रफ्तार देने का यही एकमात्र तरीका है।’

ऐपल के चीफ फाइनैंशल ऑफिसर लुसा माएस्त्री ने रॉयटर्स से कहा कि लगातार छह साल तक शानदार सेल के बाद आईफोन अब दूसरी तिमाही में बहुत आगे नहीं जाने वाला। हालांकि कंपनी के सीईओ टिम कुक ने कहा कि स्मार्टफोन का मार्केट बढ़ नहीं रहा है। ऐपल के शानदार भविष्य का दावा करते हुए टिम कुक ने कहा कि हमारे पास कई गैजेट्स हैं, जो आने वाले हैं। कुक ने कहा, ‘ऐपल का फ्यूचर ब्राइट है। हमारे कई प्रॉडक्ट पाइपलाइन में हैं।’ विश्लेषकों का अनुमान था कि कंपनी के शेयरधारकों को प्रति शेयर 2 डॉलर की कमाई होगी, लेकिन यह 1.90 डॉलर पर ही रह गया।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

बिज़नस न्यूज़, व्यापार समाचार भारत, वित्तीय समाचार, News from Business