पनकी की ट्रांसमिशन लाइन में आग, 2 ट्रांसफॉमर्र जले

कानपुर
ग्रिड से जुड़ी पनकी पावर हाउस की 400 केवी लाइन के कंट्रोल पैनल में रविवार शाम जोरदार धमाके के साथ आग लग गई। तेज और ज्वलनशील माहौल के बीच तेजी से भड़की आग ने 2 पावर ट्रांसफॉमरों को पूरी तरह जलाकर राख कर दिया था। इस आग के चलते कानपुर शहर के कुछ हिस्सों के अलावा वेस्ट यूपी की बिजली सप्लाई प्रभावित हुई है। कानपुर इलेक्ट्रिसिटी सप्लाई कंपनी की प्रवक्ता के अनुसार, प्रभावित इलाकों की सप्लाई दोबारा चालू होने के बारे में फिलहाल कुछ नहीं कहा जा सकता।

ओवरलोडिंग की वजह से रविवार शाम पनकी पावर हाउस की 400 केवीए लाइन के कंट्रोल पैनल में आग लग गई। आग बढ़कर पावर ट्रांसफॉर्मर तक पहुंच गई। ट्रांसफॉर्मरों में भरे तेल के कारण आग विकराल हो गई। मौके पर पहुंचे सीआईएसएफ जवानों और दमकल ने उपकरणों और पानी की मदद से आग बुझाने की कोशिश की लेकिन बार-बार आग विकराल हो रही थी। दमकलों में पानी खत्म होने के बाद दोबारा पानी भरकर लौटने तक आग और भड़क रही थी। आग ने दो ट्रांसफॉर्मरों को पूरी तरह जला दिया। काफी उपकरण और तार आग की तपिश में पिघल गए। रात करीब 10 बजे आग कुछ काबू में आ सकी थी।

आग की वजह से कानपुर नगर और वेस्ट यूपी के कई हिस्सों की सप्लाई ठप हो गई। 220 केवी सबस्टेशन पर लोड डालकर देर रात कानपुर की सप्लाई चालू करने के प्रयास जारी थे। सूत्रों के अनुसार, वेस्ट यूपी की सप्लाई चालू करने में समय लगेगा। देर रात तक यूपी पावर कॉरपोरेशन से जुड़े किसी भी अधिकारी ने आग के कारणों पर कुछ भी बताने से इनकार कर दिया।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

UP News, Uttar pradesh news, UP news in hindi, यूपी न्यूज़, समाचार, खबर