पति और ससुराल से मिले हौसले ने मधुरिका को बनाया नैशनल टेबल टेनिस चैंपियन

नई दिल्ली
साल 2017 का पहला महीना वैसे प्लेयर्स के नाम रहा जिन्होंने खेल के लिहाज से ढलती उम्र के बावजूद युवा कॉम्पिटिटर्स को पानी पिला दिया। सारी उम्मीदों को धता बताते हुए और उम्र को ‘मात’ देकर नई बुलंदियां हासिल करने वालों की कैटिगरी में मधुरिका पाटकर का नाम भी दर्ज हो गया है। ठाणे निवासी मधु टेबल टेनिस (TT) की नई नैशनल विमिंस चैंपियन हैं। उनके साथ खास बात यह है कि उन्होंने शादी के बाद पति और ससुराल वालों के उत्साह बढ़ाने पर नई इनिंग्स शुरू की। इस सफलता के बाद उनका कहना है कि अभी तो उनकी पारी शुरू हुई है। नई ऊंचाइयों की तरफ उनका यह पहला कदम है।

सपना सच हुआ
अप्रैल में 29 साल की होने जा रही मधुरिका ने 8 साल की उम्र में TT खेलना शुरू किया था। वह जूनियर और सीनियर लेवल पर कई खिताब जीतने के अलावा नई दिल्ली कॉमनवेल्थ गेम्स में टीम इवेंट का सिल्वर मेडल भी हासिल कर चुकी हैं। मगर सीनियर नैशनल का सिंगल्स खिताब जीतने का उनका सपना अब पूरा हुआ है। मधु ने NBT से खास बातचीत में कहा, ‘इस ट्रोफी का क्या महत्व है वह इस तरह समझा जा सकता है कि एक बार प्रस्ताव भेजने के बाद भी मुझे अर्जुन अवॉर्ड सिर्फ इसलिए नहीं मिला क्योंकि मैं कभी नैशनल चैंपियन नहीं रही।’ मधु अपनी सफलता का श्रेय पति ओमकार तोरगलकर और ससुराल के लोगों को देती हैं जिन्होंने उन्हें शादी के बाद भी उन्हें खेल जारी रखने के लिए प्रेरित किया और हर दिन उत्साह बढ़ाया।

17 साल की दोस्ती
मधुरिका ने ट्रोफी को पति ओमकार, जो खुद नैशनल लेवल के TT प्लेयर हैं, के साथ शेयर किया। खुशी से ओत-प्रोत ओम ने बताया, ‘हम एक-दूसरे को 17 साल से जानते थे। वह हमारी बेस्ट फ्रेंड थी। दो साल पहले हमने शादी का फैसला लिया।’ शादी के बाद ओम ने मधु को खेल जारी रखने के लिए प्रेरित किया। इसमें उनके माता-पिता का भी सपॉर्ट था।

‘मेरी मां को पता है कि एक TT प्लेयर की जरूरतें क्या होती हैं। इसलिए मधु का काम आसान हो गया।’ आखिर क्या वजह थी कि ओम ने मधु को बढ़ती उम्र में मैदान पर डटे रहने को कहा/ ओम एक प्लेयर के तौर पर मधु की खूबियां गिनाते हुए बताते हैं, ‘मुझे याद नहीं कि वह कितनी बार क्वॉर्टर और सेमीज तक पहुंची चुकी थी। मगर अक्सर उससे आगे नहीं बढ़ पाती थी। मुझे लगा कि कुछ कमियों को दूर कर दें तो उसे चैंपियन बनने से कोई नहीं रोक सकता।’

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

खेल समाचार, अन्य खेल खबरें, Other Sports News