न्यू जीलैंड के खिलाफ आखिरी मैच में भारतीय हॉकी टीम की निगाह सीरीज जीतने पर

क्राइस्टचर्च

लगातार दो जीत हासिल कर आत्मवश्विास से लबरेज भारतीय हॉकी टीम रविवार को जब न्यू जीलैंड के खिलाफ सीरीज का चौथा और आखिरी मैच खेलने उतरेगी तो उसकी निगाह सीरीज पर कब्जा जमाने की रहेगी। नेल्सन में खेले गए पहले मुकबाले में हार से उबरते हुए दुनिया की आठवीं वरीयता प्राप्त भारतीय टीम ने अगले दोनों में मैचों में न्यू जीलैंड को पटखनी देते हुए चार मैचों की सीरीज में 2-1 से बढ़त हासिल कर ली। और अब भारतीय टीम जीत की हैटट्रिक के सात सीरीज जीतने का लक्ष्य लेकर रविवार को मैदान में उतरेगी।

भारतीय टीम के मुख्य कोच और उच्च गुणवत्ता निदेशक रोएलांट ओल्टमैंस ने एक वक्तव्य जारी कर कहा, ‘न्यू जीलैंड को उनके घरेलू मैदान पर लगातार दो मैचों में हराकर हमारी टीम आत्मविश्वास से भरी हुई है। मैं खिलाड़ियों के प्रदर्शन में काफी सुधार देख रहा हूं। टीम ने पहले मैच में हुई गलतियों को दूर कर अपनी रणनीति और कुशलता पर कठिन मेहनत की है।’

उन्होंने कहा, ‘हमारा डिफेंस काफी मजबूत हैं और मुझे उम्मीद है कि हम जीत के साथ सीरीज का समापन करेंगे।’ भारतीय टीम को सीरीज पर कब्जा जमाने के लिए आखिरी मैच में न्यू जीलैंड के खिलाफ शुरू से ही आक्रामक खेल दिखाना होगा। स्टार स्ट्राइकर एस. वी. सुनील की अगुआई में भारत की फॉरवर्ड लाइन सीरीज में न्यू जीलैंड की बचाव पंक्ति की पीछे धकेलने में सफल रही है। निकिन थिमैया, आकाशदीप सिंह और रमनदीप सिंह ने अब तक शानदार प्रदर्शन किया है और किवी टीम के डिफेंडरों को चैन से नहीं बैठने दिया है।

कप्तान सरदार सिंह के नेतृत्व में मिडफील्डरों ने भी स्ट्राइकरों को अच्छा सपॉर्ट दिया है। पिछले मैच में आखिरी मिनट में गोल करने वाले धरमवीर सिंह के अलावा एस. के. उथप्पा, देवेंदर वाल्मिकी और चिंगलेनसाना सिंह को मिडफील्ड के साथ-साथ फॉरवर्ड लाइन में भी दमदार खेल दिखाना होगा।

दूसरी ओर न्यू जीलैंड टीम छोटे-छोटे तेज पास और बेहद फुर्ति से पलटवार करने वाली टीम है, हालांकि 1-2 से पिछड़ने के बाद निश्चित तौर पर उन पर दबाव ज्यादा होगा। अपने करियर के सर्वश्रेष्ठ दौर में चल रहे भारत के स्टार गोलकीपर पी. आर. श्रीजेश ने इस सीरीज में भी अपनी महत्ता साबित की है और रविवार के मैच में भी उनसे काफी उम्मीदें होंगी।

भारतीय कप्तान सरदार सिंह ने कहा, ‘हमने लगातार मैच जीतकर अच्छी वापसी की है और आखिरी मैच में जीत हासिल करने को लेकर आत्मविश्वास से भरे हुए हैं। हमारा उद्देश्य न्यू जीलैंड पर शुरू से ही दबाव बनाकर रखना रहेगा तथा अधिक से अधिक समय तक गेंद अपना पाले में रखने की कोशिश करेंगे।’

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

हॉकी खेल समाचार, हॉकी खबरें, Hockey Sports News, Khel News