न्यू इंडिया के लिए युवाओं में जोश भरेंगे मोदी

शादाब रिजवी, मेरठ
पीएम नरेंद्र मोदी का न्यू इंडिया और यूथ इंडिया की मुहिम को परवान चढ़ाने के लिए अब सीधे तौर पर छात्रों से रुबरू होने का प्लान है। इसके लिए 11 सितंबर को वह सभी यूनिवर्सिटी और डिग्री कॉलेजों के छात्र नेताओं से बिग स्क्रीन पर मुखातिब होंगे। माना जा रहा है कि पहली बार वोटर बने और सोशल मीडिया को फॉलो करने वालों को साथ जोड़ने की रणनीति के तहत वह ऐसा कर रहे हैं।

जानकारी के मुताबिक बीजेपी थिंकटैंक का मानना है कि भारत के युवाओं को पार्टी से जोड़ा जाए। सबसे बड़ा वोटबैंक युवा मतदाता हैं। 2014 के लोकसभा और उसके बाद कई राज्यों में हुए चुनाव में युवाओं का रुख बीजेपी की तरफ रहा है। सोशल मीडिया इसका बेहतर माध्यम रहा है। युवाओं को रोजगार देने समेत कई योजनाओं को लागू करने से केंद्र की छवि इस वर्ग में ठीक है। अब 2019 के लिए युवाओं को जोड़ने का काम किया जाएगा।

सूत्रों के मुताबिक इसके लिए आरएसएस ने मुहिम चलाई है कि कॉलेजों में जाकर सेमिनार किए जाएं। मतदाता सूची से उन युवाओं को खोजा जाए, जो पहली बार वोटर बने हैं। ऐसे युवाओं के बीच आरएसएस डिबेट कराने की सोच रहा है, ताकि उनको केंद्र सरकार और बीजेपी की नीति और सोच के साथ आरएसएस के राष्ट्रवाद के कदम के साथ जोड़ा जा सके।

सूत्रों के मुताबिक पीएम नरेंद्र मोदी 11 सितंबर को पंडित दीन दयाल उपाध्याय के जन्म शताब्दी वर्ष के मौके पर खुद भी युवाओं से जुड़ने जा रहे हैं। इस दिन दिल्ली के विज्ञान भवन में युवाओं का सम्मेलन किया जा रहा हैं। जिसमें देश के अलग-अलग हिस्सों से छात्र प्रतिनिधि हिस्सा लेंगे। यूनिवर्सिटीज से अपील की गई है कि इस कार्यक्रम में युवाओं की ज्यादा से ज्यादा शिरकत कराई जाए।

इसी के साथ सभी यूनिवर्सिटी से कहा गया है कि पीएम एस कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे, लिहाजा उनके विचारों को सुनने के लिए अपने यहां ऑडियो या विडियो सिस्टम लगवाकर युवाओं-छात्रों को स्पीच सुनाई जाए। शिक्षकों से भी इसमें हिस्सा लेने को कहा गया है। बताया गया है कि यूजीसी की तरफ से वेबकास्ट देखने के लिए लिंक भी मुहैया कराया जा रहा है।

गौरतलब है कि बीजेपी का युवाओं पर पूरा जोर है। बीजेपी ने इस बार यह भी तय किया है कि पार्टी के युवा संगठन में अब उम्रदराज को पद नहीं दिया जाएगा। जहां-जहां ऐसे पदाधिकारी हैं, उनसे इस्तीफा लेकर युवाओं को ही जिम्मा सौंपा जाएगा, ताकि बीजेपी की युवा ब्रिगेड तैयार हो सके। युवा मोर्चे में 35 साल तक के युवाओं को ही अहमियत देने का बीजेपी का प्लान है।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

UP News, उत्तर प्रदेश न्यूज़, Latest UP News in Hindi, यूपी समाचार