नोटबंदी: सिनेमाघरों में सन्नाटा, शोरूम भी खाली

कानपुर

500 और 1000 के नोट बंद होने के एक हफते बाद आज भी स्थिति सामान्य नहीं हो पायी है। बड़ी दुकानें बंद हैं, मॉल और मल्टीप्लेक्स में सन्नाटा है। बैंकों के सामने लंबी लाइनें लगी हैं और लोग अपने नोटों को नये नोट में बदलवाने के लिये सुबह से ही लाइन में लगे हैं। मोहल्लों के अंदर की छोटी छोटी दुकानों से तो लोग रोजमर्रा का सामान खरीद रहे हैं लेकिन बड़ी-बड़ी दुकानों से लेकर लग्जरी आइटम, टीवी, फ्रिज, जूलरी, लैपटॉप, मोबाइल, बाइक और कार के शो रूम खाली पड़े हैं।

रविवार के दिन जो मल्टीप्लेक्स दर्शकों से भरे रहते थे वह भी खाली पड़े हैं और हजारों की सीट क्षमता वाले सिनेमा हॉल में दिनभर में कुछ सौ दर्शक ही पहुंचे। आईनॉक्स मल्टीप्लेक्स के मैनेजर फैयाज अहमद ने बताया कि उनके मल्टीप्लेक्स में चार स्क्रीन हैं और एक शो में करीब 1200 दर्शकों की क्षमता है। इस तरह दिन और शाम के चार शो में करीब 4800 दर्शक आते हैं। पहले शनिवार-रविवार को तो लगभग सभी शो हाउस फुल जाते थे। लेकिन इस शनिवार को करीब 650 और रविवार को 750 दर्शक ही सिनेमा देखने आये। ऐसा ही हाल शहर के दूसरे मल्टीप्लेक्स और सिंगल स्क्रीन सिनेमाघरों का भी है।

उत्तर प्रदेश के लैपटॉप के सबसे बड़े डीलर कामेक्सियल के रोहित कोहली के मुताबिक वे थोक में लैपटॉप पूरे उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में भेजते हैं लेकिन जब से नोटबंदी का मामला आया है तब से विभिन्न शहरों से लैपटॉप के नये ऑर्डर आने बंद हो गए हैं। दुकानदारों के पास जो पहले का माल पड़ा है वो भी नहीं बिक रहा। कोहली उम्मीद करते हैं कि जल्द ही हालात सामान्य हो जायेंगे।

बाइक कंपनी एक्सिस होंडा के कानपुर के डीलर जे एस अरोडा के अनुसार उनके शो रूम में रोजाना सौ बाइक बिकती थीं लेकिन अब 10 बाइक भी नहीं बिक रही। ज्यादातर कर्मचारी खाली बैठे हैं। बिक्री हो नहीं रही, नये नोट मार्केट में है नहीं। दुकानदारों को इस बात की चिंता हो रही है कि वे इस महीने का वेतन कैसे देंगे।

जेड स्क्वॉयर मॉल के एक ब्रांडेड कंपनी के मालिक विकास बताते हैं कि नकद में तो कोई बिक्री हो ही नहीं रही जबकि यह शादियों का सीजन है। इस सीजन में तो भारी मात्रा में शॉपिंग होती थी लेकिन नोटबंदी के चक्कर में लोग शॉपिंग उतनी ज्यादा नहीं कर रहे हैं। वह कहते हैं कि पूरा शो रूम शादी के डिजाइनर कपड़ों से भरा पड़ा है लेकिन उनका खरीददार कोई नहीं है।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

Uttar Pradesh News in Hindi, उत्तर प्रदेश समाचार, Latest UP Hindi News, उत्तर प्रदेश खबरें