नोटबंदी के दौरान बैंक की कतार में जन्मे ‘खजांची’ का अखिलेश ने मनाया जन्मदिन

इटावा
उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने नोटबंदी के दौरान बैंक की कतार में जन्मे बच्चे ‘खंजाची’ का पहला जन्मदिन मनाया। रविवार को अखिलेश यादव ने अपने पैतृक गांव सैफई में खंजाची के पूरे परिवार को बुलाकर न सिर्फ जन्मदिन मनाया बल्कि उसका स्वास्थ्य परिक्षण भी कराया। बता दें कि नोटबंदी के दौरान खजांची की मां बैंक से रुपये निकालने गई थी। तभी उन्हें प्रसव पीड़ा हुई और दर्द से तड़पती हुई वह जमीन पर गिर पड़ीं। बाद में वहीं बैंक की सीढ़ियों पर उन्होंने एक बच्चे को जन्म दिया, जिसका नाम खजांची रखा गया।

पढ़ेंः बैंक में पैदा हुआ बच्चा, नाम रखा ‘खजांची नाथ’

अखिलेश यादव ने खजांची का जन्मदिन मनाने की तैयारी पहले ही शुरू कर दी थी। खजांची और उसके परिवार को बुलाने के लिए 29 नवंबर को ही उन्होंने उसके गांव के पूर्व प्रधान नीरू सिंह को फोन करके सैफई भेजने का आमंत्रण दिया था।

बीजेपी फ्री में इलाज करा देती
अखिलेश यादव को खजांची की मां ने बताया कि वह कई दिनों से बीमार चल रहा है। इलाज के लिए अब तक वह डॉक्टर को 60 हजार रुपये दे चुकी हैं।अखिलेश ने खजांची का पूरा चेकअप करवाया और उसे दवाएं दिलवाईं। अखिलेश यादव ने कहा कि उन्होंने 2 लाख रुपये खजांची के भविष्य के लिए दिए थे लेकिन उसमें से 60 हजार रुपये डॉक्टर ले गए। बीजेपी सरकार को चाहिए था कि उनकी सरकार है कम से कम खजांची का इलाज तो फ्री में करवा देते।

पढ़ेंः खजांची का गांव हो या गंगा का घाट, कहीं भी बहस कर लें मोदी: अखिलेश

गांव का कराएंगे विकास
अखिलेश यादव ने कहा कि उन्होंने खजांची के परिवार को लोहिया आवास दिया लेकिन बीजेपी सोचे की उसने क्या किया। बीजेपी ने सिर्फ जनता को धोखा दिया है। खजांची और खजांची जैसे गरीब परिवारों को नोटबंदी से कुछ नहीं मिला। उन्होंने कहा कि अब वह खजांची के गांव का विकास करवाएंगे।

‘हम विकास की बात कर रहे थे वे धर्म की’
इस मौके पर बीजेपी पर निशाना साधते हुए अखिलेश ने कहा कि जब हम विकास की बात कर रहे थे बीजेपी जाति और धर्म की बात कर रही थी। उन्होंने कहा कि जब हम एक्सप्रेस-वे की बात कर रहे थे, तो बीजेपी श्मशान और कब्रिस्तान पर अटकी थी। जब वह मेट्रो और समाजवादी पेंशन की बात कर रहे थे तो बीजेपी रमजान और दिवाली की बात कर रही थी। बीजेपी ने सिर्फ नफरत फैलाने का काम किया है।

पढ़ेंः समाजवादी पार्टी मनाएगी खजांची का जन्मदिन

समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने खजांची के जन्मदिन पर कहा कि नोटबंदी में बैंक की कतार में जन्मा ‘ख़ज़ांची’ एक साल का हो गया, लेकिन उसके घरवालों का खाता आज भी ख़ाली है। वह काला धन वापस आने की झूठी उम्मीदों की क़तार में आज भी खड़े हैं। वह गरीब-भोले लोग तो ये भी नहीं जानते कि “राजनीतिक जुमला” किसे कहते हैं।

पढ़ेंः पाई-पाई को मोहताज है इस ‘खजांची’ का परिवार

गौरतलब है कि नोटबंदी के बाद खजांची की मांग बैंक से रुपये निकालने गई थी। घंटो लाइन में लगने के बाद भी उसे रुपये नहीं मिले। उसे प्रसव का दर्द हुआ तो उसने बैंक स्टाफ से आग्रह किया कि उसे रुपये दे दें लेकिन उसकी किसी ने नहीं सुनी। आखिर दर्द से तड़पती हुई वह जमीन पर गिर पड़ी और वहीं बैंक की सीढ़ियों पर उसने एक बच्चे को जन्म दिया। बच्चे का नाम खजांची रखा गया। अखिलेश यादव ने उसके जन्म के बाद परिवार को दो लाख रुपये की आर्थिक सहायता भी दी थी।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

UP News, Uttar pradesh news, UP news in hindi, यूपी न्यूज़, समाचार, खबर