नहीं रहे महानतम मुक्केबाज मोहम्मद अली, 74 साल की आयु में निधन

नई दिल्ली
महानतम मुक्केबाज और दुनिया के लगभग हर मुक्केबाज के प्रेरणास्त्रोत मोहम्मद अली अब नहीं रहे। अली को 2 जून को सांस संबंधी तकलीफ के चलते अमेरिका के एक अस्पताल में भर्ती कराया गया था, जहां 74 साल की उम्र में अली ने जिंदगी का साथ छोड़ दिया।

तीन बार हैवीवेट चैंपियन रह चुके अली ने ट्रेवर बैरबिक के साथ करियर का 61 वां मैच खेलने और हारने के बाद 1981 में रिटायरमेंट ले लिया था। बॉक्सिंग छोड़ने के कुछ वक्त बाद से ही उनमें सुस्ती और मानसिक नुकसान के लक्षण दिखने लगे थे।

सूत्रों से जानकारी मिली कि पार्किन्सन रोग से 32 साल के संघर्ष के बाद अली ने दम तोड़ दिया। हालिया सालों में अली को कई बार हॉस्पिटल में भर्ती होना होना पड़ा था।

माना जाता है कि रिंग में लगी चोटों की वजह से ही वह पार्किन्सन रोग का शिकार हुए और इस वजह से कई सालों से वह जनता के बीच में भी नहीं आ सके। हालांकि, प्रवक्ताओं और परिवार वालों के जरिए उनकी खबरें सामने आती रहीं।

इस अप्रैल ही उन्होंने एक चैरिटी इवेंट में भी हिस्सा लिया था। इस इवेंट के जरिए पार्किन्सन रोगियों के लिए फंड इकट्ठा किया जाना था।

अली न सिर्फ अपने ऐतिहासिक बॉक्सिंग करियर के लिए मशहूर थे बल्कि नागरिक अधिकारों के लिए भी उन्होंने काफी काम किया। यूएस सरकार की ओर से बतौर ‘मैसेन्जर ऑफ पीस’ उन्होंने भूख और गरीबी जैसे सामाजिक मुद्दों के लिए सकारात्मक सहयोग भी दिया।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

खेल समाचार, अन्य खेल खबरें, Other Sports News