नरसंहार में करीब 9,900 यजीदी लोग मौत या अपहरण का शिकार

न्यू यॉर्क
एक साप्ताहिक पत्रिका में छपी रिपोर्ट के मुताबिक आतंकी संगठन आईएस के नरसंहार में यजीदी समुदाय के करीब 9,900 लोग मौत या अपहरण का शिकार हुए। 2014 में आईएस द्वारा इराक में चलाए गए बर्बरतापूर्ण अभियान में इस अल्पसंख्यक समुदाय के करीब 3,100 लोगों को मौत के घाट उतार दिया गया। इन लोगों को गोली मारकर, सिर कलम कर और जिंदा जलाकर मौत दी गई थी। जबकि बाकी लोगों की मौतें भुखमरी, डिहाइड्रेशन और सिंजर पहाड़ियों में आईएस के हमलों में घायल होने की वजह से हुईं।

पीएलओएस मेडिसिन नामक पत्रिका की इस रिपोर्ट में लिखा गया है कि आईएस के अमानवीय अभियान में लगभग 6,800 यजीदी लोगों का अपहरण किया गया था। इस रिपोर्ट को अमेरिका, यूके, इजरायल, इराकी कुर्दिस्तान में शोधकर्ताओं के द्वारा तैयार किया गया है।

गौरतलब है कि जून, 2016 में संयुक्त राष्ट्र ने आईएस के इस अभियान को औपचारिक रूप से नरसंहार मान लिया था। मगर संयुक्त राष्ट्र की तरफ से इस नरसंहार के बारे में कोई औपचारिक शोध न होने की वजह से उस वक्त कोई अंतरराष्ट्रीय कार्रवाई नहीं की गई थी।

संयुक्त राष्ट्र ने कहा कि इन अपराधों के लिए कोई भी दंड-मुक्ति नहीं होनी चाहिए। इसके साथ ही संयुक्त राष्ट्र ने अपने सुरक्षा परिषद से इस मामले को अंतरराष्ट्रीय आपराधिक अदालत में भेजने का अनुरोध भी किया था।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

America News in Hindi, अमेरिका समाचार, Latest America Hindi News, अमेरिका खबरें