नकल पर हाईटेक तरीके से कसी जाएगी नकेल

कुलदीप काम्बोज, गाजियाबाद अक्सर यूपी बोर्ड की परीक्षाओं के दौरान गड़बड़ियों की शिकायत आती रहती है। इन परीक्षाओं में नकल माफिया काफी सक्रिय रहते हैं। स्टूडेंट कोई और होता है और परीक्षा कोई और देता है। इस समस्या से निजात पाने के लिए यूपी बोर्ड ने नकल माफियाओं पर नकेल कसने के लिए एक फंडा अपनाया है। इस बार 18 फरवरी से शुरू हो रही हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षा में जो परीक्षार्थी अनुपस्थित रहेंगे, उनकी जानकारी कॉलेजों को उसी दिन बोर्ड को ऑनलाइन देनी होगी।

हर स्टूडेंट की मिलेगी अटेंडेंस सेठ मुकंद लाल इंटर कॉलेज के प्रिंसिपल के. बी. सिंह ने बताया परीक्षा केंद्र बने सभी कॉलेजों को यूपी बोर्ड की तरफ से सिम कार्ड दिया गया है, जिसका प्रयोग सिर्फ अटेंडेंस की जानकारी देने के लिए ही किया जाएगा। कॉलेजों को बोर्ड की तरफ से दिए गए पासवर्ड और यूजर आईडी से www.onlineattendance.org पर लॉगइन करना होगा और बोर्ड के एप लिंक को डाउनलोड करना होगा। इसके बाद कॉलेज को सेंटर कोड और प्रिंसिपल के मोबाइल नंबर को रजिस्टर्ड कराना होगा। साथ ही परीक्षा के लिए एंरोल्ड स्टूडेंट्स की संख्या भरनी होगी। परीक्षा के लिए एंरोल्ड हर स्टूडेंट की फोटो के नीचे बार कोड होगा, जिसकी फोटो खींचते ही स्टूडेंट का पूरा ब्यौरा सामने आ जाएगा। इस ब्यौरे को कॉलेज एप पर सबमिट करेगा। एक बार सब्मिट करने के बाद इसमें कोई भी बदलाव नहीं किया जा सकेगा।

उसी दिन देना होगा अपडेट अगर हाईस्कूल या इंटरमीडिएट का कोई भी परीक्षार्थी किसी परीक्षा में अनुपस्थित रहता है, तो उसकी जानकारी कॉलेज को उसी दिन यूपी बोर्ड को देनी होगी। यह जानकारी सुबह और शाम की शिफ्ट की होगी। डिटेल अलग-अलग या एक साथ भी दी जा सकती है। लेकिन दिन वही होना चाहिए।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

Uttar Pradesh news in hindi, uttar pradesh news, उत्तर प्रदेश की खबरें, उत्तर प्रदेश के हिंदी समाचार