देश में जल्द लागू होगा GST : मोदी

रियाद

सऊदी अरब दौरे के दूसरे दिन रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यहां के निवेशकों को भारत में आसान व्यापार का भरोसा दिलाया। पीएम ने भरोसेमंद कर व्यवस्था के वादे के साथ निवेशकों को आमंत्रित करते हुए कहा कि पिछली तिथि से कराधान अब बीते दिनों की बात हो चुकी है और पूरे देश में जल्द ही जीएसटी लागू होने ही वाला है।

उद्यमियों को निवेश का न्योता पीएम मोदी ने सऊदी के उद्यमियों को भारत में रेलवे, रक्षा तथा ऊर्जा जैसे क्षेत्रों में निवेश का न्योता दिया। हालांकि उन्होंने जीएसटी लागू करने के बारे में कोई समयसीमा नहीं बताई। मोदी ने कहा कि अब पिछली तिथि से कराधान बीते दिन की बात हो गई है। ऐसा अब आगे नहीं होगा। दो मामलों में मुकदमे चल रहे हैं और उनके लिए उस पर टिप्पणी करना उपयुक्त नहीं होगा। बताते चलें कि जीएसटी संविधान संशोधन बिल राज्यसभा में लंबित है जहां सत्तारूढ़ एनडीए का बहुमत नहीं है। हालांकि यह बिल लोकसभा में पारित हो चुका है।

मजबूत कर रहे बैंकिंग नेटवर्क सऊदी अरब और भारत के कारोबारियों के समूह की बैठक में पीएम ने कहा, ‘भारत में बैंकों को सार्वजनिक क्षेत्र की बिजली कंपनियों में फंसे कर्ज से मुक्त कर देश में बैंक नेटवर्क को मजबूत करने की कोशिश कर रहे हैं। भारत ने निवेशकों के लिए अनुकूल माहौल तैयार करने के लिए नीतिगत पहल की हैं। इसके अलावा प्रशासनिक बाधाएं दूर की गई हैं। इस संदर्भ में विश्व बैंक की कारोबार सुगमता की सूची में भारत की स्थिति में 12 पायदान का सुधार हुआ है।’

‘भारत होगा बड़ा खरीदार’ प्रधानमंत्री ने कहा कि आयात बिल के मामले में तेल के बाद रक्षा क्षेत्र दूसरा सबसे बड़ा क्षेत्र है। हम रक्षा क्षेत्र के लिए हर चीज आयात करते हैं। आखिर हम भारत में रक्षा उपकरणों का विनिर्माण नहीं कर सकते? जो भी विनिर्माण होगा, भारत बहुत बड़ा खरीदार होगा।

आतंक और साइबर आतंक का खौफ मोदी ने कहा कि आज दुनिया दो चीजों से भयभीत है। पहला आतंकवाद और दूसरा साइबर आतंक, जो और भी खतरनाक है। साइबर आतंकवाद दिखता नहीं पर, फिर भी घटित हो सकता है। उन्होंने कहा कि साइबर सुरक्षा के क्षेत्र में इनोवेशन की जरूरत है और भारत के पास प्रतिभा है।

आतंकवाद का कोई धर्म नहीं आतंकवाद को मानवता का दुश्मन बताते हुए मोदी ने कहा कि इसे धर्म से अलग किए जाने की जरूरत है। अच्छे और बुरे आतंकवाद का भेद नहीं किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि आतंकवाद की कोई जाति, रंग, पंथ और धर्म नहीं होता है।

TCC सेंटर का दौरा पीएम मोदी ने राजधानी रियाद में अपने किस्म के पहले सूचना प्रौद्योगिकी प्रशिक्षण केंद्र में गए, जिसे पूरी तरह महिलाएं संचालित करती हैं। इस केंद्र में एक हजार से अधिक महिला पेशेवर काम करती हैं। इसे भारतीय आईटी कंपनी टीसीएस ने स्थापित किया है। पीएम ने इन्हें भारत आने का न्योता दिया।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

बिज़नस न्यूज़, व्यापार समाचार भारत, वित्तीय समाचार, News from Business