दूसरा लेमन ब्रदर्स साबित होगा दिग्गज डोएचे बैंक?

फ्रैंकफर्ट
जर्मनी के सबसे बड़े डोएचे बैंक की हालत खराब दिख रही है और कुछ निवेशकों को भय है कि यह दिग्गज इंटरनैशनल बैंक डूब भी सकता है और इससे बड़ा फाइनैंशल सिस्टम खतरे में पड़ सकता है। कुछ लोग तो यह भी मानते हैं कि इस पर आने वाला संकट अमेरिका के लेमन ब्रदर्स बैंक के डूबने जैसा भी हो सकता है। 2008 में इसी बैंक के डूबने के बाद गंभीर आर्थिक संकट की शुरुआत हुई थी, जिसके चलते पूरी दुनिया को मंदी का सामना करना पड़ा था।

ऐक्सपर्ट्स कहते हैं कि इतनी जल्दी इस तरह के निष्कर्ष निकालना गलत है। इस साल अब तक डोएचे बैंक के शेयरों में 51 पर्सेंट तक की गिरावट आ चुकी है, इसके अलावा इस बैंक पर अमेरिका में अरबों डॉलर का फाइन लगने का भी खतरा है, जिसे चुका पाना भी बैंक के लिए मुश्किल होगा। लेकिन, एक तथ्य यह भी है कि यह बैंक बहुत ही बड़ा है और इसके फेल होने की स्थिति में यूएन अथॉरिटीज इसे बचाने की कोशिशें करेंगी, जैसा कि लेमन ब्रदर्स के लिए किया गया था।

आखिर क्यों बिगड़ रही है डोएचे बैंक की सेहत?
मोर्टगेज-बैक्ड सिक्योरिटीज की जांच में यूएन अथॉरिटीज द्वारा 14 अरब डॉलर की मांग किए जाने के चलते बैंक की हालत पतली है। यह मुश्किल ही लग रहा है कि बैंक इतनी राशि चुकाएगा। इसी तरह की जांच में गोल्डमैन सैक्स ने 5 बिलियन डॉलर की रकम अदा की थी। मुश्किल से निपटने के लिए बैंक निवेशकों को जोड़ने की कोशिश कर सकता है, इसके चलते शेयरहोल्डर्स के हिस्से में कमी आ सकती है।

क्या सच में समस्या गंभीर है?
डोएचे बैंक के सामने कई बड़ी समस्याएं हैं। इसकी इनवेस्टमेंट बैंकिग यूनिट खई सालों से मुश्किल में जूझ रही हैं। 2007-08 के संकट से पहले इस बैंक ने इनवेस्टमेंट बैंकिंग के जरिए ही मोटी कमाई की थी। नए नियमों के बाद बैंकों को अपना फाइनैंशल बफर बढ़ाना पड़ा है और रिस्की इनवेस्टमेंट्स में कमी करनी पड़ी है। इसके चलते इनवेस्टमेंट बैंकिंग से होने वाले मुनाफे में कमी आई है।

क्या इसका बिखरना दूसरा ‘लेमन मोमेंट’ होगा?
यह बड़ा सवाल है, लेकिन विश्लेषक मानते हैं कि संभवत: ऐसा नहीं होगा। डोएचे और अन्य बड़े आर्थिक संस्थानों का दूसरे बैंकों से गहरा संबंध है। लेकिन, लेमन ब्रदर्स के साथ ऐसा नहीं था। जब वह डूबा तो उसकी जांच के बाद पता चला कि कंपनी नने 50 बिलियन डॉलर के कर्ज को दबा रखा था। इससे वह अपनी असल स्थिति के मुकाबले बेहतर दिखता था। डोएचे बैंक ने इसी साल स्ट्रेस टेस्ट पास किया है। इस बैंक के पास काफी रिजर्व है। वहीं, लेमन ब्रदर्स के पास कस्टमर्स के पैसे को लौटना भी संभव नहीं था, जिसे वह निकालना चाहते थे।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

बिज़नस न्यूज़, व्यापार समाचार भारत, वित्तीय समाचार, News from Business