दीपा करमाकर बनीं ओलिंपिक के लिए क्वॉलिफाइ करने वाली पहली भारतीय महिला जिम्नास्ट

नई दिल्ली

22 साल की दीपा करमाकर इस साल आयोजित होने जा रहे रियो ओलिंपिक में अपनी जगह बनाने में कामयाब हो गई हैं। इसके साथ ही वह ओलिंपिक के लिए क्वॉलिफाइ करने वाली पहली भारतीय जिम्नास्ट भी बन गई हैं। उन्होंने कुल 52.698 पॉइंट हासिल कर ओलिंपिक मुकाबलों के लिए अपनी दावेदारी तय की। भारत की शीर्ष जिम्नास्ट दीपा ने रियो डि जनेरियो में अंतिम क्वॉलिफायर और ओलिंपिक परीक्षण प्रतियोगिता में प्रभावी प्रदर्शन किया।

जानें, ऐसे ओलिंपिक पहुंची पहली भारतीय जिमनैस्ट

कठिन माने जाने वाले प्रोड्यूनोवा वॉल्ट राउंड के अपने पहले मुकाबले में दीपा ने 15.066 पॉइंट हासिल किए। इस राउंड में उन्हें उनके सभी 14 प्रतियोगियों से ज्यादा पॉइंट मिले। हालांकि इसके बाद अनइवन बार्स राउंड में अपने कमजोर प्रदर्शन के कारण दीपा को मिले कुल पॉइंट्स में कमी आ गई। इस राउंड में उन्हें केवल 11.700 पॉइंट ही मिले। इस राउंड के नतीजे में दीपा को 14वां नंबर मिला। उधर बीम और फ्लोर अभ्यासों में दीपा ने 13.366 और 12.566 पॉइंट हासिल किए। इसके बाद अपने कुल पॉइंट्स के कारण दीपा ने आसानी से ओलिंपिक के लिए अपनी दावेदारी सुनिश्चित कर ली।

जिम्नास्टिक अधिकारियों ने हालांकि रविवार को ही कहा दिया था कि दीपा का क्वॉलिफाइ करना लगभग तय है। पिछले साल नवंबर में आयोजित वर्ल्ड जिम्नास्टिक चैंपियनशिप मुकाबले में दीपा ओलिंपिक में जगह हासिल नहीं कर सकी थीं। वहां उन्हें 5वां नंबर मिला था। पहले दीपा को रियो ओलिंपिक टेस्ट इवेंट में दूसरे रिजर्व के तौर पर रखा गया था, लेकिन पिछले महीने ही उन्हें बताया गया था कि ओलिंपिक में हिस्सा लेने के लिए होने वाले मुकाबले के प्रतियोगियों में उनका नाम भी चुना गया है।

दीपा पहले ही भारतीय खेल जगत में इतिहास बना चुकी हैं। साल 2014 में ग्लासगो में हुए राष्ट्रमंडल खेल में दीपा ब्रॉन्ज मेडल जीतने वाली पहली भारतीय महिला जिम्नास्ट बन गई थीं। इसके बाद नवंबर 2015 में वर्ल्ड जिम्नास्टिक चैंपियनशिप के फाइनल में भाग लेने वाली वह भारत की पहली महिला थीं।

इस खबर को अंग्रेजी में पढ़ें- Dipa Karmakar becomes the first Indian gymnast to qualify for an Olympics

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

खेल समाचार, अन्य खेल खबरें, Other Sports News