दस हजार से ऊपर पहुंचे कांग्रेस के आवेदन

रामेश्वर दयाल, नई दिल्ली

राजधानी में तीनों एमसीडी के होने वाले चुनाव को लेकर कांग्रेस खासी गदगद है। इन चुनावों में शिरकत करने के लिए उसके पास 10 हजार से अधिक आवेदन आए हैं। इन आवेदनों की जांच एक प्राइवेट कंपनी से करवाई जाएगी, फिर उसके बाद प्रत्याशियों के चयन की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। माना जा रहा है कि हर बार की तरह कांग्रेस चुनाव प्रक्रिया के आखिरी दौर में ही प्रत्याशियों की घोषणा करेगी।

प्रत्याशियों के चयन को लेकर प्रदेश कांग्रेस ने एक से 15 फरवरी तक आवेदन मांगे थे। लेकिन नेताओं की बढ़ती भीड़ को देखते हुए आवेदन की अंतिम तिथि को बढ़ाकर 19 फरवरी तक कर दिया गया था। प्रदेश कांग्रेस सूत्रों के अनुसार उसे तीनों निगमों की 272 वॉर्ड के लिए दिल्ली के सभी 14 जिलों से 10 हजार से अधिक आवेदन आए हैं। पार्टी ने इस बार पेन-ड्राइव से संभावित प्रत्याशियों के आवेदन मांगे थे। असल में कांग्रेस चाहती है कि चयन की सारी प्रक्रिया ऑनलाइन रहे और बाद में कोई विवाद न रहे। कल अंतिम दिन भी प्रदेश कांग्रेस कार्यालय में आवेदन देने वालों की खासी भीड़ रही और प्रदेश के स्टाफ को रात तक नेताओं के आवेदन लेने पड़े।

प्रदेश अध्यक्ष अजय माकन के अनुसार इन सभी पेन-ड्राइव को एक निजी कंपनी को दिया जाएगा। वह इनकी जांच करेगी और उसके बाद आवेदन में दी गई जानकारी को भी चेक करेगी। उन्होंने बताया कि असल में हमने सभी आवेदकों से अपने अपने वॉर्ड से पांच-पांच लोगों की जानकारी मांगी है जो उसे जानते हैं। कंपनी इस बात की जांच करेगी कि जिनके नाम भेजे गए हैं, वे वाकई में आवेदक को जानते हैं या नहीं। इसके अलावा अन्य जानकारी को भी क्रॉस चेक किया जाएगा। माकन के अनुसार स्क्रूटनी के बाद संभावित प्रत्याशयों की जो लिस्ट बनेगी, उस पर पार्टी की इलेक्शन कमेटी विचार-विमर्श करेगी। उसके बाद प्रत्याशियों के नामों की घोषणा कर दी जाएगी। सूत्र बताते हैं कि प्रदेश कांग्रेस ने प्रत्याशियों के चयन के कवायद तो शुरू कर दी है, लेकिन जो परंपरा है, उसके अनुसार प्रत्याशियों के नाम बहुत जल्दी घोषित नहीं होंगे।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

दिल्ली समाचार, खबर, हिन्दी Political News Delhi