थाइलैंड: बच्चों को बचाने के लिए गुफा में बनाया ठिकाना

साई
थाइलैंड की अंडर-16 फुटबॉल टीम के 12 खिलाड़ियों और एक असिस्टेंट कोच की खोज में जुटे बचाव कर्मियों ने रविवार को बताया कि उन्हें अभी भी आशा है कि बच्चे जिंदा होंगे। उन्होंने बताया कि मौसम ठीक होने के बाद अब बचावकर्मियों ने गुफा के काफी अंदर एक ठिकाना (बेस) बना लिया है। मॉनसून की बारिश की वजह से बच्चों की खोज में काफी बाधा आई थी। यह बच्चे 23 जून से लापता हैं।

उत्तरी थाइलैंड की गुफा में जो बच्चे फंसे हैं उनकी उम्र 11 से 16 साल के बीच है और इनके साथ कोच भी है। माना जा रहा है कि यह पूरी टीम बीते शनिवार जब गुफा के अंदर गई तो भारी बारिश की वजह से निकल नहीं सकी। गुफा के बाहर पड़े जूतों और साइकल को देखकर यह अंदाजा लगाया गया कि बच्चे और उनके कोच गुफा में गए और फिर फंस गए। इसके बाद से हो रही भारी बारिश की वजह से गुफा में पानी भरता गया और बचाव कार्य मुश्किल हो गया।

लेकिन बारिश रुकने और गुफा के अंदर एक अड्डा बनने के बाद एक बार फिर यह उम्मीद जगी है कि सभी 13 लापता बच्चे सुरक्षित होंगे और जल्द उन्हें ढूंढ लिया जाएगा। थाइलैंड के नेवी सील कमांडर ने रिपोर्टर्स से कहा, ‘जब तक हम उन्हें ढूंढ नहीं लेंगे तब तक रुकेंगे नहीं।’

अगर बच्चे मिल जाते हैं और बचावकर्ता उन्हें वापस लाते हैं तो गुफा के अंदर बनाए गए इस बेस पर उनके लिए खाने-पीने और चिकित्सकीय सुविधाओं का इंतजाम किया गया है।

ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, जपान और चीन से विदेशी एक्सपर्ट्स को भी इस बचाव कार्य में शामिल किया गया है। इसके अलावा 30 अमेरिकी सैनिक भी राहत कार्य में लगे हुए हैं। इन सबके साथ 1000 से ज्यादा थाइलैंड के बचावकर्ता जुड़े हुए हैं। इलाके से पानी कम करने के लिए बड़े वॉटर पंप भी लगाए गए हैं।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

ASIAN Countries News in Hindi, बाकी एशिया समाचार, Latest ASIAN Countries Hindi News, बाकी एशिया खबरें