तिब्बती बौद्ध संत मैथ्यू रिकर्ड हैं, दुनिया के ‘सबसे खुश’ आदमी

तिब्बत

अगर आप गूगल पर सर्च करेंगे कि दुनिया का सबसे खुश शख्स कौन है? तो आपके सामने नाम आएगा 69 साल के मैथ्यू रिकर्ड का। रिकर्ड तिब्बत में रहने वाले एक बौद्ध संत हैं, जो मूल रूप से फ्रांस के निवासी हैं। इस परिणाम के पीछे 12 साल की एक ब्रेन स्टडी है, जिसमें विस्कॉनसिन यूनिवर्सिटी के एक मनोवैज्ञानिक रिचर्ड डेविडसन ने रिकर्ड के दिमाग की 256 सेंसर्स की मदद से जांच की। हर बार उन्होंने पाया कि मेडिटेशन के दौरान रिकर्ड का दिमाग अस्वाभाविक रूप से उजला था।

इस संबंध में रिकर्ड का मानना है कि वह भी आम लोगों की तरह ही हैं, बस वह महसूस करते हैं कि वह दुनिया के सबसे खुश इंसान हैं। अगर आप दिनभर अपने बारे में सोचते रहेंगे तो आप हमेशा उलझनों में फंसे रहेंगे। आप एक उदारवादी रवैया अपनाइए, इसकी मदद से दूसरों का व्यवहार भी आपके प्रति बेहतर हो जाएगा। इस सुझाव के साथ उन्होंने स्पष्टीकरण भी दिया कि उनका मतलब यह बिल्कुल भी नहीं है कि आप दूसरों को अपना फायदा उठाने दें। रिकर्ड के मुताबिक खुश रहना एक स्किल है, जिसे आप मेडिटेशन की ट्रेनिंग के जरिए हासिल कर सकते हैं।

रिकर्ड ने सुझाव दिया कि इस ट्रेनिंग की शुरुआत आप एक दिन में 10 से 15 मिनट अच्छे और खुशमिजाज विचारों के बारे में सोच कर करनी चाहिए। आपको अपने जहन को अच्छे विचारों के साथ बनाए रखने का अभ्यास करना चाहिए। इस अभ्यास के सकारात्मक परिणाम आप 2 हफ्तों में ही महसूस कर सकते हैं। अगर आप रिकर्ड की तरह यह अभ्यास 50 साल तक कर सकते हैं तो आप भी खुशी का पर्याय बन सकते हैं। इस तथ्य का समर्थन मनोवैज्ञानिकों ने भी किया है। उनका भी मानना है कि रोजाना 20 मिनट खुश रहने के अभ्यास से आपको फायदा होगा।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

पड़ोसी देश और एशिया की खबरें, एशिया समाचार, चीन, दुबई, नेपाल, श्रीलंका की खबरें Asia Latest News, Hindi News