तालाब की जमीन पर किया था, बुलडोजर चला ढहाए गए करोड़ों के मकान

भदोही
उत्तर प्रदेश के भदोही जिले के सुरियावां नगर की सीमा से सटे बिहियापुर गांव में तालाब की जमीन पर अवैध तरीके से बने 15 मकानों पर भदोही तहसील प्रशासन की मौजूदगी में बुधवार को बुलडोजर चला। इलाहाबाद हाई कोर्ट के आदेश के बाद करोड़ों रुपये की लागत से हुआ का निर्माण जमींदोज हो गया। इसके अलावा अतिक्रमणकारियों पर एक करोड़ का जुर्माना भी लगाया गया है। प्रदेश में तालाब पर कब्जा किए अतिक्रमणकारियों पर यह पहली बड़ी कार्रवाई हुई है।

भदोही जिले के बिहियापुर गांव में सुरियांवा-दुर्गागंज मार्ग पर स्थित तालाब की नौ बीघे जमीन पर दो बीघे पर 15 लोगों द्वारा अवैध रूप से पक्का आवास बनाया गया था। सुरियावां के पट्टीजोरावर सिंह निवासी शिवबाबू जायसवाल की तरफ से इलाहाबाद हाई कोर्ट में इसके खिलाफ दाखिल किया था। कोर्ट के आदेश के बाद जाँच कराई गई जिसमें तालाब की ज़मीन पर अतिक्रमण की बात सच निकली।

अतिक्रमण हटाने के लिए स्थानीय प्रशासन की ओर से मामले में दिलचस्पी न दिखाने पर शिकायतकर्ता ने हाईकोर्ट में अपील की। जिसका नतीजा यह हुआ कि हाई कोर्ट से अतिक्रमण हटवाने का फरमान मिलते ही जिला प्रशासन ने मौके की स्थिति से वाकिफ होते हुए सभी 15 अतिक्रमणकारियों को नोटिस देकर अतिक्रमण हटाने का निर्देश दिया लेकिन नोटिस के बाद भी अतिक्रमण न हटाए जाने पर बुधवार को मौके पर भारी संख्‍या में पुलिस बल के साथ भदोही उपजिलाधिकारी सुनील कुमार यादव, क्षेत्राधिकारी अभिषेक पांडेय और तहसीलदार रामजी ने फोर्स की मौजूदगी में जेसीबी से मकानों को ढहा दिया ।

जानकारी के मुताबिक, सबसे ज्यादा क्षति दिनेश कुमार की हुई है, जिन्होंने चार साल पहले करीब एक करोड़ रुपये खर्च करके बड़ा मकान बनाया था। तालाब की जद में आने से मकान पर बुलडोजर चला। अतिक्रमणकारियों पर लगभग एक करोड़ का जुर्माना भी लगाया गया है, जिसमें सात लोगों को नौ लाख 75 हजार का जुर्माना भरना होगा।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

UP News, Uttar pradesh news, UP news in hindi, यूपी न्यूज़, समाचार, खबर