ढाका हमला: IS ने जारी किया हमलावरों का नया विडियो

ढाका
आतंकी समूह इस्लामिक स्टेट ने ढाका के एक कैफे पर हुए आतंकी हमले में शामिल पांच आतंकियों का एक नया विडियो जारी किया है। बांग्लादेश के इस सबसे बर्बर आतंकी हमले में एक भारतीय लड़की सहित 22 लोग मारे गए थे। विडियो में पांचों आतंकी इस्लामिक स्टेट के सशस्त्र जिहाद में मुसलमानों को शामिल होने से रोकने के लिए इस्लामी विद्वानों की आलोचना कर रहे हैं।

ढाका ट्रिब्यून अखबार की खबर के अनुसार, ‘कल रात बंगाली और अरबी भाषाओं में जारी किए गए विडियो के 15 मिनट लंबे संदेश में आतंकी समूह ने जेहादियों से इराक, सीरिया और दूसरी जगहों पर आईएस लड़ाकों के उत्पीड़न के बदले में नास्तिकों, काफिरों और आक्रमणकर्ताओं पर सशस्त्र हमले करने का आह्वान किया।’ विडियो सबसे पहले टेलीग्राम (मोबाइल मैसेजिंग ऐप) पर अरबी नशीर चैनल पर जारी किया गया। नशीर आईएस का आधिकारिक मीडिया चैनल है। इस विडियो को ढाका के गुलशन इलाके में हुए हमले से पहले रिकार्ड किए जाने की बात कही जा रही है।

विडियो में आतंकियों ने अपने रुख को सही ठहराते हुए लोकतांत्रिक व्यवस्था और नेताओं की आलोचना की है। खबर के अनुसार इससे पहले दिन में आईएस के बंगाली मीडिया अत-तम्किन ने अपनी वेबसाइट पर घोषणा की कि वह ‘बिलाद अल-बंगाल मीडिया कार्यालय’ द्वारा निर्मित एक विडियो जारी करेगा। इस संदर्भ में बिलाद का मतलब प्रांत या क्षेत्र है।

27 अगस्त को बांग्लादेशी सुरक्षा एजेंसियों ने हमले के मास्टरमाइंड तमीम अहमद चौधरी उर्फ शेख अबु इब्राहीम अल-हनीफ को मार गिराया था। विडियो उसके एक महीने से भी कम समय बाद जारी किया गया है। हमलावरों – निबरस इस्लाम, रोहन इम्तियाज, खैरुल इस्लाम पयेल, शफीकुल इस्लाम उज्जल और मीर सामेह मुबस्सर को बीती दो जुलाई को एक कमांडो अभियान में मार दिया गया था।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

पड़ोसी देश और एशिया की खबरें, एशिया समाचार, चीन, दुबई, नेपाल, श्रीलंका की खबरें Asia Latest News, Hindi News