डॉनल्ड ट्रंप ने महात्मा गांधी का ‘गलत’ कोट डाला, उड़ी खिल्ली

वॉशिंगटन
अमेरिका में रिपब्लिकन पार्टी की ओर से राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार बनने की दौड़ में सबसे आगे चल रहे डॉनल्ड ट्रंप ने महात्मा गांधी को कोट करते हुए सोशल नेटवर्किंग साइट इंस्टाग्राम पर एक पोस्ट डाला, लेकिन यह दांव उनपर उल्टा पड़ गया। अमेरिकी मीडिया ने कहा कि इसका कोई सबूत नहीं है कि भारतीय नेता महात्मा गांधी ने कभी इन शब्दों का इस्तेमाल किया था।

अपने विवादित बयानों के लिए मशहूर 69 वर्षीय ट्रंप ने समर्थक जुटाने के अपने प्रयास के तहत इंस्टाग्राम पर लिखा, ‘पहले उन्होंने आपको नजरंदाज किया। उसके बाद वे आप पर हंसे, फिर उन्होंने आपसे संघर्ष किया, उसके बाद आप जीत गए- महात्मा गांधी।’

यह कोट सामने आने के बाद अमेरिका की एक शीर्ष राजनीतिक वेबसाइट ‘द हिल’ ने कहा, ‘ऐसा कोई सबूत नहीं है कि गांधी ने कभी इस वाक्य का इस्तेमाल किया जिसे कोट किया जा रहा है।’

इंस्टाग्राम पोस्ट में ट्रंप ने अल्बामा में एक कैंपेन की तस्वीर भी डाली है, जिसमें बड़ी संख्या में उनके समर्थक दिख रहे हैं। इसके बाद सोशल मीडिया पर ट्रंप विरोधी लॉबी उनका मजाक उड़ाने लगी।

बता दें कि हाल ही में श्वेतों को सर्वोच्च नस्ल मानने वाले संगठन ‘कु क्लक्स क्लां’ (केकेके) के पूर्व ग्रैंड विजार्ड डेविड ड्यूक से मिले समर्थन को नहीं ठुकराने पर डॉनल्ड ट्रंप की आलोचना हो रही है।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

अमेरिका समाचार, अमेरिका ताजा खबर, Americas Latest News in Hindi, USA news, यूएसए खबरें,