डॉनल्ड ट्रंप के वीजा प्रतिबंध के खिलाफ ब्रिटेन में सड़कों पर उतरे हजारों लोग

लंदन
ब्रिटेन में अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप के 7 मुस्लिम बहुल देशों के लोगों पर आव्रजन प्रतिबंध लगाने और प्रधानमंत्री टेरीजा मे के ट्रंप के ब्रिटेन की आधिकारी राजकीय यात्रा का निमंत्रण वापस लेने से इनकार करने के खिलाफ सड़कों पर हजारों लोगों ने प्रदर्शन किया। प्रदर्शनकारियों ने ‘ट्रंप मुर्दाबाद’ और ‘शर्म करो मे’ के नारे लगाए।

लंदन में सोमवार रात डाउनिंग स्ट्रीट के बाहर विरोध प्रदर्शनकारियों की भीड़ जमा हो गयी और एडिनबर्ग, लीवरपुल, शेफिल्ड, न्यूकैसल, मैनचेस्टर, ब्रिघटन, बर्मिंघम एवं लीड्स जैसे दूसरे शहरों में भी इसी तरह के प्रदर्शन हुए। भारतीय मूल की ‘शैडो’ अटॉर्नी जनरल शमी चक्रवर्ती ने लंदन में एक कार्यक्रम में कहा, ‘हम दुख एवं एकजुटता के साथ आज शाम यहां जमा हुए हैं। दोस्तो मुझे साथ ही उम्मीद है कि हम यहां दुनिया की सभी महिलाओं के साथ एकजुटता दिखाने के लिए खड़े हैं जिनका राष्ट्रपति ने अपमान किया है, उन सभी हताश शरणार्थियों के लिए खड़े हैं जिन्हें ट्रंप प्रवेश करने से रोक रहे हैं।’

ब्रिटेन की शैडो गृह मंत्री डियेन एबट ने लोगों से कहा कि वह वहां लेबर पार्टी के नेता जेरेमी कोर्बिन की ओर से आई हैं। इसी बीच ब्रिटिश सांसदों ने मंगलवार को संसद के निचले सदन हाउस ऑफ कॉमन्स में अमेरिका के वीजा संबंधी कार्यकारी आदेश को लेकर एक आपात बैठक की।

विदेश मंत्री बोरिस जॉनसन ने सदन में कहा कि आम सिद्धांत है कि ब्रिटेन का पासपोर्ट रखने वाले सभी लोगों को अमेरिकी की यात्रा करने की मंजूरी होगी। अमेरिकी दूतावास ने यह आश्वासन दिया है। ऐसी आशंकाएं थीं कि प्रतिबंधित 7 देशों की दोहरी नागरिकता रखने वाले ब्रिटिश नागरिकों के भी अमेरिका में प्रवेश पर रोक लग सकती है।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

Britain News in Hindi, ब्रिटेन समाचार, Latest Britain Hindi News, ब्रिटेन खबरें