डॉनल्ड ट्रंप का डंका बज रहा है, लेकिन ‘अपने’ भी कर रहे हैं विरोध

वॉशिंगटन
अमेरिका में राष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार तय माने जा रहे डॉनल्ड ट्रंप भले ही बड़ी तेजी से आगे बढ़ रहे हैं, लेकिन उन्हें खुद पार्टी के अंदर से भी भारी विरोध का सामना करना पड़ रहा है। ट्रंप को लेकर पार्टी के भीतर काफी मतभेद देखा जा रहा है।

पार्टी के कई बड़े नेताओं ने खुल कर कहा है कि वे 69 वर्षीय ट्रंप को समर्थन नहीं देंगे। राष्ट्रपति पद के चुनाव में पार्टी उम्मीदवार बनने की रेस से बाहर हो चुके जेब बुश और सीनेटर लिंडसे ग्राहम ने खुलकर कहा है कि वे इस दौड में ट्रंप का समर्थन नहीं करते हैं।

दूसरी तरफ, ट्रंप की मुहिम को टेक्सस के पूर्व गवर्नर रिक पेरी और बॉब डोल के समर्थन से काफी बल मिला है। डोल ने एक बयान में कहा, ‘ट्रंप के समर्थन में हमारे देश के मतदाताओं ने बड़ी संख्या में मतदान किया है। यह महत्वपूर्ण है कि उनके मतों का सम्मान किया जाए और अब समय आ गया है कि हम पार्टी के संभावित उम्मीदवार डॉनाल्ड जे ट्रंप का समर्थन करें।’

उन्होंने कहा कि उनकी जुलाई में क्लीवलैंड कन्वेंशन में भाग लेने की योजना है, जहां ट्रंप को औपचारिक रुप से पार्टी का राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार बनाया जाएगा। हालांकि, 2 पूर्व रिपब्लिकन राष्ट्रपतियों जॉर्ज एच. डब्ल्यू. बुश और जॉर्ज डब्ल्यू बुश ने कहा है कि वे क्लीवलैंड कन्वेंशन में भाग नहीं लेंगे। उनके अलावा 2008 के चुनाव में रिपब्लिकन उम्मीदवार रहे सीनेटर जॉन मैकेन ने भी वहां नहीं जाने की बात कही है।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

अमेरिका समाचार, अमेरिका ताजा खबर, Americas Latest News in Hindi, USA news, यूएसए खबरें,