डेबिट और क्रेडिट कार्ड से भी ऑनलाइन भर सकेंगे जीएसटी

नई दिल्ली
जीएसटी लागू होने में अभी करीब 6 महीने का वक्त बाकी है, लेकिन मंगलवार को इसका वेब पोर्टल लॉन्च कर दिया गया। इस पर लॉग इन करके लोग रिटर्न और टैक्स फाइल कर सकेंगे। यही नहीं जीएसटी पोर्टल में डेबिट और क्रेडिट कार्ड्स के जरिए भी टैक्स अदा करने की सुविधा होगी। जीएसटी के लिए आईटी का ढांचा तैयार करने का काम देखने वाली कंपनी जीएसटीएन ने कहा कि करीब 60 पर्सेंट सॉफ्टवेयर तैयार किया जा चुका है।

जीएसटी के लिए www.gst.gov.in पोर्टल लॉन्च किया गया है। इस वेबसाइट पर मौजूदा करदाताओं को ट्रांसफर किया जा चुका है। जीएसटीएन के चेयरमैन नवीन कुमार ने कहा कि नए पोर्टल पर 65 लाख वैट पेयर्स, 20 लाख सर्विस टैक्सपेयर्स और करीब 3 से 4 लाख सेंट्रल एक्साइज ड्यूटी पेयर्स को नए पोर्टल पर माइग्रेट करने का काम शुरू किया जा चुका है।

इस साइट पर नए रजिस्ट्रेशन अप्रैल, 2017 से शुरू होंगे। कुमार ने कहा, ‘हमने इस साइट पर नवंबर, 2015 में ही काम शुरू कर दिया था। आज यह स्थिति है कि करीब 60 पर्सेंट जरूरी सॉफ्टवेयर तैयार किया जा चुका है। 40 पर्सेंट बचा है और इस पर काम चल रहा है।’ जीएसटीएन की ओर से दिल्ली और बेंगलुरु समेत 4 डेटा सेंटर तैयार कर रहा है, जिससे डेटा की सुरक्षा सुनिश्चित किया जा सके। कुमार ने कहा कि जीएसटीएन ने हार्डवेयर इंपोर्ट करना शुरू कर दिया है और दिसंबर तक सभी उपकरण तैयार हो जाएंगे और उनका परीक्षण शुरू हो जाएगा।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

बिज़नस न्यूज़, व्यापार समाचार भारत, वित्तीय समाचार, News from Business