डंपिंग ग्राउंड का विरोध करने के 17 लोगों को जेल

नोएडा
नोएडा के सेक्टर-145 के पास डंपिंग ग्राउंड के विरोध में गुरुवार को हुए प्रदर्शन के दौरान पकड़े गए कांग्रेस के पूर्व प्रत्याशी रघुराज सिंह समेत 23 लोगों पर सरकारी कार्य में बाधा डालने, अधिकारियों से मारपीट, जान से मारने की धमकी देने और 7 क्रिमिनल ऐक्ट के तहत कार्रवाई की गई है। इन्हें शुक्रवार को कोर्ट में पेश किया, जहां रघुराज सिंह समेत 6 लोगों को जमानत दे दी गई, जबकि अन्य को जेल भेज दिया गया। उधर, कांग्रेस ने प्रशासन की कार्रवाई का विरोध करते हुए आंदोलन की चेतावनी दी है। आरोप है कि रात में पुलिस ने गिरफ्तार किए गए लोगों के साथ मारपीट भी की थी।

डंपिंग ग्राउंड के विरोध में हो रहे प्रदर्शन के दौरान गुरुवार को पुलिस ने 23 लोगों को गिरफ्तार किया था। सूरजपुर पुलिस ने 23 लोगों पर 13 विभिन्न धाराओं में रिपोर्ट दर्ज की है। एफआईआर के अनुसार, कई दिनों से नोएडा में कूड़ा पड़ा होने के कारण बीमारियां फैलने की आशंका थी। नोएडा के सेक्टर 145 में मुबारकपुर की जमीन को अथॉरिटी ने अधिग्रहित किया हुआ है। यहां आबादी नहीं है। इस स्थान पर कूड़ा डाला जाना था। इसी दौरान करीब 80 लोगों ने यहां पहुंच कर नोएडा अथॉरिटी के अधिकारियों व पुलिसकर्मियों के साथ मारपीट कर काम रुकवा दिया।

इसके बाद पुलिस ने 23 लोगों को गिरफ्तार कर लिया, जबकि अन्य फरार हो गए। गिरफ्तार लोगों में कांग्रेस के नोएडा विधान सभा के पूर्व प्रत्याशी रघुराज सिंह समेत 6 लोग कांग्रेस के कार्यकर्ता हैं। सूरजपुर कोतवाली के एसएचओ मनोज कुमार पंत ने बताया कि सभी आरोपितों को शुक्रवार को कोर्ट में पेश किया गया। यहां रघुराज सिंह समेत 6 लोगों को शर्तों के साथ जमानत मिल गई। रघुराज सिंह के खराब स्वास्थ्य के आधार पर जमानत दी गई है। 17 लोगों को जेल भेज दिया गया।

गलत नीतियों से बिगड़े हालात
उधर इस मामले में शुक्रवार को ग्रेनो के डेल्टा-1 सेक्टर स्थित कार्यालय पर बैठक कर कांग्रेस के जिलाध्यक्ष डॉ. महेंद्र नागर ने कहा है कि नोएडा अथॉरिटी की गलत नीतियों के कारण ये स्थिति पैदा हुई है। प्रशासन समस्या का ठोस हल निकालने के बजाय विरोध करने वाले लोगों का दमन करने में लगा हुआ है। उन्होंने मांग की है कि तीनों अथॉरिटी और जिला प्रशासन सामाजिक व राजनीतिक संगठनों के साथ बैठ कर समस्या का हल निकाले। अगर जनता के हितों की अनदेखी की गई तो कांग्रेस क्षेत्र की जनता के साथ मिलकर आंदोलन करेगी। इस मौके पर जिला महासचिव व प्रवक्ता मनोज चौधरी, राहुल नागर, अशोक पंडित, प्रकाशचंद नागर और जीतू सिंह आदि मौजूद रहे।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

UP News, Uttar pradesh news, UP news in hindi, यूपी न्यूज़, समाचार, खबर