ठेकों पर तोड़फोड़-आगजनी

प्रमुख संवाददाता, नोएडा

यूपी में शराब के ठेकों पर महिलाओं के विरोध-प्रदर्शन के बीच सोमवार को सेक्टर-49 बरौला में महिलाओं ने दो ठेकों पर तोड़फोड़ और आगजनी की। उनके साथ गांव के युवक भी थे। आरोप है कि भीड़ ने ठेके पर मौजूद दो कर्मचारियों से मारपीट भी की। दोनों ने भागकर जान बचाई। आरोप है कि भीड़ में शामिल उपद्रवी ठेके के गल्ले भी लूट ले गए। मौके पर पुलिस पहुंची तो उपद्रवी भागे। फायर ब्रिगेड की गाड़ी ने आग पर काबू पाया। सेक्टर-49 पुलिस स्टेशन में 9 लोगों के खिलाफ नामजद और करीब 50 अज्ञात के खिलाफ केस दर्ज किया गया है। पुलिस ने गांव के छह लोगों को हिरासत में लिया है।

नोएडा-ग्रेटर नोएडा मेट्रो रूट पर निर्माणाधीन सेक्टर-76 मेट्रो स्टेशन के सामने बरौला गांव में एक्यूरेट फूड्स एंड वेवरेज प्राइवेट लिमिटेड के अंग्रेजी और देसी शराब के दो ठेके हैं। ठेकों के साथ ही पीने के लिए अहाता बना हुआ है। कंपनी के मैनेजर अनिल शर्मा ने बताया कि दोपहर करीब 1 बजे सेल्समैन संजय और रिंकू ठेकों पर थे। उस दौरान करीब 50-60 लोग, जिनमें महिलाएं भी शामिल थीं, हाथों में लाठी-डंडे और रॉड लेकर आए। भीड़ ने ठेकों पर हमला बोल दिया और ग्रिल पर लगे ताले तोड़कर लोग अंदर घुस गए। महिलाओं को आगे करके ठेकों के अंदर से शराब और बीयर की बोतलें बाहर फेंक कर तोड़ दी गईं और फिर उनमें आग लगा दी गई। सेल्समैन संजय ने बताया कि भीड़ में आगे महिलाएं थीं, जो ठेकों में घुस गईं और उनके साथ मारपीट की। उन्होंने घटना की जानकारी कंपनी के जीएम अनिल शर्मा और पुलिस को दी। एसपी सिटी, सीओ थर्ड सेक्टर-49 समेत दो थानों की पुलिस के साथ पहुंचे। महिला थाना इंचार्ज को महिला पुलिसकर्मियों के साथ बुलाया गया। पुलिस को देख भीड़ भाग खड़ी हुई।

मैनेजर अनिल शर्मा ने पुलिस को बताया कि भीड़ ने ठेकों से शराब लूटने के साथ ही गल्ला भी लूट लिया है। गल्लों में करीब 70 हजार रुपये थे। उन्होंने शक जताया है कि गांव में काफी मात्रा में सेक्टर-76 की झुग्गियों से अवैध शराब की तस्करी होती है। ठेकों पर हमला उन्हीं लोगों ने करवाया है।

एसपी सिटी दिनेश यादव ने बताया कि सेल्समैन संजय की रिपोर्ट पर सेक्टर-49 में 9 लोगों संतरा, बाबू, जगबिरो, कमला, राकेश आदि के खिलाफ नामजद और 50 अन्य अज्ञात लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया है। गांव में दबिश देकर 6 लोगों को हिरासत में लिया गया है।

थाने से जबरन छुड़ा ले गए

तोड़फोड़ और आगजनी की सूचना के बाद मौके पर पहुंची पुलिस ने एक महिला को मौके पर ही पकड़ लिया था। पीसीआर पर तैनात पुलिसवाले उसे सेक्टर-49 पुलिस स्टेशन पर ले गए। इसका पता चलने पर भीड़ थाने पर पहुंच गई और थाने को घेर लिया। फोर्स के घटनास्थल पर होने के चलते थाने पर गिने चुने पुलिसकर्मी थे। आरोप है कि भीड़ उस महिला को जबरन थाने से छुड़ा कर ले गई। हालांकि एसएचओ बिजेंद्र सिंह भड़ाना का कहना है कि कुछ महिलाएं थाने पर आईं थीं और महिला को यह कहकर अपने साथ ले गई कि उसने कुछ नहीं किया है। महिला को थाने से जबरन छुड़ाए जाने की बात गलत है।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

UP News in Hindi, उत्तर प्रदेश समाचार, Latest UP News, Uttar Pradesh News