जेटली ने कहा, GST की एक दर संभव नहीं, अगला सुधार अनुपालन बेहतर होने के बाद

नई दिल्ली
वित्त मंत्री अरुण जेटली ने साफ कहा है कि देश में आय की बड़ी विषमताओं को देखते हुए माल एवं सेवा कर (GST) की एक दर लागू करना अभी संभव नहीं है। हालांकि, वित्त मंत्री ने निवेशकों को भरोसा दिलाया कि कर अनुपालन मानदंड बेहतर होने के बाद सरकार आगे इस मामले में और सुधार लाएगी। भारत-कोरिया शिखर सम्मेलन में प्रतिभागियों के सवालों के जवाब में जेटली ने कहा कि देश में फिलहाल GST की एक दर संभव नहीं है, इसकी वजह है कि हमारा समाज बड़ी विषमताओं वाला है।

उन्होंने कहा कि सुधारों का अगला दौर एक उल्लेखनीय कर अनुपालन वाला समाज बनने के बाद शुरू होगा। उन्होंने कहा कि जब हम अनुपालन का स्तर सुधार लेंगे तो सुधारों का अगला चरण शुरू होगा। वित्त मंत्री ने कहा, ‘उदाहरण के लिए हमारे पास दो मानक दरें है और दीर्घावधि में इनको मिलाकर एक किया जा सकता है। ऐसा होने के लिए जरूरी है कि अनुपालन का स्तर सुधरे।’

जीएसटी में अनुपालन के बोझ पर जेटली ने कहा कि अभी यह काफी भारी है, लेकिन स्थिति में सुधार होगा क्योंकि राजस्व विभाग ने कई कदम उठाए हैं। उन्होंने कहा कि भारत में जीएसटी की कई दरों के साथ शुरुआत की वजह यह है कि देश में पहले से 17 कर और 23 उपकर थे, जिन्हें GST में समाहित किया गया। उन्होंने कहा कि 28 प्रतिशत कर स्लैब को काफी छोटा किया गया है।

वित्त मंत्री ने यह भी कहा कि विलासिता के उत्पादों पर पांच प्रतिशत का कर नहीं हो सकता। देश में आर्थिक असमानताओं की वजह से कर की दरों में भिन्नता है। बैंकिंग क्षेत्र के बारे में सवाल पर जेटली ने कहा कि पिछले कुछ वर्षों के दौरान बैंक ज्यादा सतर्क हुए हैं क्योंकि कुछ ग्राहकों की ओर से उन्हें झटका लगा है। ओडिशा में कोरियाई कंपनी पॉस्को के निवेश के बारे में पूछे जाने पर जेटली ने कहा कि इनमें से कई समस्याएं हमें विरासत में मिली हैं। पिछले कुछ साल में यदि ये पूरी तरह समाप्त नहीं हुई हैं तो भी इन्हें कम तो किया गया है।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

Latest Business News in Hindi – बिज़नेस समाचार, व्यवसाय न्यूज हिंदी में | Navbharat Times