जेएनयू : 14 साल बाद एबीवीपी ने जीती सीट

नगर संवाददाता, नई दिल्ली

जेएनयू स्टूडेंट्स यूनियन के इलेक्शन का रिजल्ट रविवार को घोषित हो गया। ऑल इंडिया स्टूडेंट्स फेडरेशन (एआईएसएफ) के कन्हैया कुमार ने प्रेजिडेंट का चुनाव जीता। कुमार ने आइसा के प्रेजिडेंशियल कैंडिडेट को 67 वोटों से हराया। 14 साल बाद अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) के सौरभ कुमार शर्मा ने जॉइंट सेक्रेटरी का पद जीता है। इससे पहले 2001 में एबीवीपी के संदीप महापात्र ने प्रेजिडेंट का चुनाव जीता था।

पिछले साल ऑल इंडिया स्टूडेंट्स असोसिएशन (आइसा) ने प्रेजिडेंट, वाइस प्रेजिडेंट, जनरल सेक्रेटरी और जॉइंट सेक्रेटरी की चारों सीटें जीती थीं। इस साल आइसा सिर्फ दो ही पदों पर जीत पाई है। आइसा की शहला राशिद ने वाइस प्रेजिडेंट और रामा नागा ने जनरल सेक्रेटरी का पद जीता है। एबीवीपी के सौरभ कुमार शर्मा ने जॉइंट सेक्रेटरी का पद महज 28 वोटों से जीता है।

जेएनयू स्टूडेंट्स यूनियन में प्रेजिडेंट का चुनाव जीत चुके कन्हैया कुमार ने कहा कि वह सबसे ज्यादा फोकस जेएनयू में हॉस्टल के मुद्दे पर रखेंगे। उन्होंने कहा लिंगदोह कमेटी के सुझाव कैंपस पॉलिटिक्स को खत्म कर रहे हैं। इस कमेटी को जेएनयू से खत्म करने पर भी फोकस रहेगा। चॉइस बेस्ड क्रेडिट सिस्टम के खिलाफ भी काम करेंगे। पहली बार एआईएसएफ जेएनयू स्टूडेंट्स यूनियन के चुनावों में प्रेजिडेंट के पद पर काबिज हुआ है। कुमार ने कहा कि पहले एआईएसएफ अकेले चुनाव नहीं बल्कि अलाइंस बनाकर चुनाव लड़ती थी, इस बार भी हमने कोशिश की थी अलाइंस बनाकर चुनाव लड़ें लेकिन इसे तोड़ दिया गया। उन्होंने कहा कि देश के माहौल को देखते हुए लेफ्ट को युनाइट होना चाहिए। अब वह जल्द ही काउंसिल की मीटिंग में आगे के एजेंडे पर काउंसलर्स से बात करेंगे।

जेएनयू स्टूडेंट्स यूनियन में इस बार एबीवीपी के 11 काउंसलर्स ने चुनाव जीता है। वहीं आइसा के 9 काउंसलर ने चुनाव में जीत हासिल की है। कुल 31 काउंसल चुने गए हैं।

किसे मिले कितने वोट?

प्रेजिडेंट

आइसा (1357 वोट)

एबीवीपी (1153 वोट)

एसएफआई (1085 वोट)

वाइस प्रेजिडेंट

एआईएसएफ (1029 वोट)

आइसा (962 वोट)

एबीवीपी (924 वोट)

जनरल सेक्रेटरी

आइसा (1159)

एबीवीपी (946)

एसएफआई (864)

जॉइंट सेक्रेटरी

एबीवीपी (1154)

आइसा (1126)

एसएफआई (860)

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

Navbharat Times