जीत का छक्का लगाने उतरेगी टीम इंडिया

संजीव कुमार, हैमिल्टन पूल बी के इस मैच को कम महत्वपूर्ण माना जा रहा है। बावजूद इसके दोनों खेमों में मोटिवेशन की एक-एक वजह है। टीम इंडिया अपने आखिरी लीग मैच जीतकर नॉकआउट स्टेज में क्लीन स्लेट के साथ जाना चाहेगी। उधर, जिम्बाब्वे के स्टैंड बाई कैप्टन ब्रेंडन टेलर अपने आखिरी वनडे इंटरनैशनल मैच में उतरेंगे। टीम उनको जीत के साथ विदाई देना चाहेगी और वर्ल्ड चैंपियंस को जीत का सिक्स लगाने से रोकने की कोशिश करेगी।

बदलाव की गुंजाइश कम कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने हैमिल्टन में आयरलैंड पर मिली जीत के बाद कहा था कि आखिरी लीग मैच में भी वह प्लेइंग इलेवन में बदलाव नहीं चाहते। ऐसा एक ही सूरत में संभव है जब फिजियो किसी खिलाड़ी का वर्कलोड कम करने के लिए उसे थोड़ा आराम देना चाहेंगे। संकेत है कि ऐसा एक ही खिलाड़ी के साथ संभव है। उमेश यादव को नॉकआउट स्टेज से पहले आराम देकर भुवनेश्वर कुमार को मौका दिया जा सकता है। ऑकलैंड का मैदान स्विंग गेंदबाजों के लिए मददगार रहा है और भुवी को यहां की परिस्थितियां रास आएंगी।

प्रयोग का समय धोनी ‘बिग मैच’ के पहले कुछ बल्लेबाजों के बैट से रन निकलते देखना चाहेंगे। सुरेश रैना और रविंद्र जाडेजा रन के कॉन्फिडेंस के साथ मेलबर्न जाएं इसलिए इनके बैटिंग ऑर्डर में बदलाव किया जा सकता है। इनको फ्लोटर के तौर पर इस्तेमाल किया जा सकता है और मैच की परिस्थितियों को देखते हुए ऊपर खिलाया जा सकता है। हैमिल्टन में भी जाडेजा दो विकेट गिरने के बाद तैयार बैठे थे लेकिन उनको मैदान पर जाने का मौका ही नहीं मिला।

चिगुंबुरा पर सस्पेंस जिम्बाब्वे के कप्तान एल्टन चिगुंबुरा के खेलने पर सस्पेंस बना हुआ है। पिछले 1 मार्च को ब्रिस्बेन में पाकिस्तान के खिलाफ मैच में चोटिल हुए एल्टन आयरलैंड के साथ मैच में नहीं उतरे थे। भारत के खिलाफ उनके खेलने पर फैसला मैच से पहले लिया जाएगा। उनका फिटनेस टेस्ट भी किया जाएगा। अगर वह नहीं खेलते हैं तो ब्रेंडन टेलर टीम की अगुवाई करेंगे। टेलर ने प्री-मैच प्रेस कॉन्फ्रेंस में जिम्बाब्वे का प्रतिनिधित्व किया।

अजीबोगरीब मैदान ईडन पार्क तीन खेलों का गढ़ है। न्यूजीलैंड के इस सबसे बड़े स्टेडियम में क्रिकेट के अलावा रग्बी और फुटबॉल के भी मैच खेले जाते हैं। इन तीनों खेलों के लिए साल में अलग-अलग समय भी बांटा गया है ताकि उसी दौरान ये बड़े मैच आयोजित करें। ईडन पार्क किसी बेसबॉल के मैदान की तरह है जिसको डायमंड कहते हैं। यहां किसी भी कप्तान के लिए फील्डिंग सजाना आसान नहीं होता। स्ट्रेट बाउंड्री बेहद छोटी है। साउथ स्टैंड की तरफ की स्ट्रेट बाउंड्री इतनी छोटी है कि मिड ऑन, मिड ऑफ को पारंपरिक पोजिशन से 5-7 कदम पीछे भेजा जाए तो वह लॉन्ग ऑन और लॉन्ग ऑफ की पोजिशन पर आ जाएंगे। जाहिर है यह कप्तानों के अलावा बोलर्स और फील्डर्स के लिए भी सिरदर्द है।

आसान नहीं इस पिच को पढ़ना ईडन पार्क की पिच को पढ़ना आसान नहीं। इस पर एक मैच में 300 से ऊपर का स्कोर बन जाता है तो अगले ही मैच में बैट्समेन अपनी खैर मनाने लगते हैं। 2007 में न्यूजीलैंड ने ही एक मैच में 340 रन बनाकर यहां का हाईएस्ट स्कोर खड़ा कर दिया तो उसी साल एक मैच में 73 पर सिमट गए थे। ईडन पार्क में ही न्यूजीलैंड की टीम इंग्लैंड के खिलाफ एक टेस्ट मैच में 26 रन पर आउट हो गई थी। इस वर्ल्ड में यहां तीन मैच खेले गए हैं। एक बारिश की वजह से पूरा नहीं हो सका जबकि बाकी दो मैच लो स्कोरिंग रहे थे। इनमें से एक वह मैच भी है जिसमें ऑस्ट्रेलिया की टीम 151 पर सिमट गई थी और फिर मिशेल स्टार्क ने कहर बरपाते हुए ऑस्ट्रेलिया को जीत के करीब ला दिया था। भारत के सामने एक कमजोर प्रतिद्वंद्वी है लेकिन पिच के मिजाज को पढ़ना टीम इंडिया के लिए सबसे बड़ी चुनौती होगी।

संभावित X1 भारत: रोहित शर्मा, शिखर धवन, विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे, सुरेश रैना, महेंद्र सिंह धोनी (कप्तान-विकेटकीपर), रविंद्र जाडेजा, आर अश्विन, मोहित शर्मा, उमेश यादव/भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी।

जिम्बाब्वे: चामू चिभाभा, सिकंदर रजा, सोलोमन मायर, हैमिल्टन मासाकादजा, ब्रेंडन टेलर (कप्तान-विकेटकीकपर), सीन विलिम्स, क्रेग इर्विन, रेगिस चकाबवा, तिनाशे पेनयांगारा, तवांडा मुपारिवा, तेंडाई चतारा।

पिच: बाहर से पिच सपाट दिख रही है लेकिन इस पर अच्छा बाउंस मिलेगा।

मौसम: क्रिकेट के लिए सुहावना मौसम रहेगा। बारिश की कोई संभावना नहीं है। तापमान 20 से 25 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा।

समय: भारतीय समयानुसार सुबह 6.30 बजे से

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

Navbharat Times

Tags:, , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , ,