जीएसटी परिषद को यह लगेगा की दरें कम करने की जरूरत है तो वह करेगी: बिहार के उप-मुख्यमंत्री

बेंगलूरु, 16 सितंबर भाषा बिहार के उप-मुख्यमंत्री और जीएसटी नेटवर्क की खामियों को दूर करने के लिये गठित मंत्री समूह के प्रमुख सुशील कुमार मोदी ने माल एवं सेवाकर जीएसटी की दरों में जल्दी जल्दी बदलाव की संभावनाओं को खारिज नहीं किया। उन्होंने कहा कि यदि परिषद को कुछ वस्तुओं की दर में बदलाव की जरूरत महसूस होगी तो वह इस पर निर्णय लेगी।

मोदी ने कहा, जीएसटी परिषद इस मामले में पूरी तरह सक्षम है और वह जीएसटी दर पर निर्णय ले सकती है। परिषद को यदि लगेगा कि कुछ वस्तुओं की जीएसटी दर में बदलाव किया जाना चाहिये तो वह कदम उठायेगी। परिषद इस पर फैसला लेगी।

मोदी से पूछा गया था कि क्या जीएसटी परिषद दरों में बार बार बदलाव किये जाने की व्यवसथा को समाप्त करना चाहती है। इस पर उनका जवाब था कि यदि परिषद को लगेगा कि कुछ वस्तुओं की दर बदली जानी चाहिये तो वह निर्णय लेगी।

उद्योग जगत के कुछ लोगों ने जीएसटी दरों में जल्दी जल्दी बदलाव किये जाने पर चिंता जताई थी। उनका मानना है कि जल्दी जल्दी दरों में बदलाव से उनकी कारोबारी संभावनायें प्रभावित होतीं हैं।

हुंदै मोटर इंडिया लिमिटेड ने 12 सितंबर को आटोमोबाइल क्षेत्र की जीएसटी दर में बार बार बदलाव की आलोचना करते हुये कहा था कि सतत और दीर्घकालिक नीति के अभाव में नये उत्पादों और प्रौद्योगिकी क्षेत्र में निवेश पर इसका प्रतिकूल असर पड़ेगा।

उल्लेखनीय है कि जीएसटी परिषद ने पिछले सप्ताह ही मध्यम श्रेणी की कारों पर उपकर की दर दो प्रतिशत, बड़ी कारों पर पांच प्रतिशत और एसयूवी पर सात प्रतिशत बढ़ा दी थी।

भाषा

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

Business News in Hindi – बिज़नेस न्यूज, व्यवसाय समाचार, कारोबार की ताज़ा खबरें | Navbharat Times