जियो के बाद अब दूसरी कंपनियां भी बढ़ा सकती हैं अपने टैरिफ प्लान्स के दाम

कल्याण पर्बत, कोलकाता
\nबीते करीब एक साल से सस्ते प्लान्स को लेकर टेलिकॉम कंपनियों में चली रही जंग अब खत्म हो सकती है।\n दिवाली के मौके पर रिलायंस जियो की ओर से 4जी टैरिफ प्लान्स में 15 से 20 पर्सेंट तक का इजाफा किए जाने के बाद दूसरी कंपनियां भी इस राह पर आगे बढ़ सकती हैं। एनालिस्ट्स का कहना है कि भारती एयरटेल, वोडाफोन इंडिया और आइडिया सेल्युलर की ओर से भी कीमतों में इजाफा किया जा सकता है।

स्विस ब्रोकरेज फर्म यूबीएस ने कहा, ‘जियो की ओर से कीमतों में इजाफा करना टेलिकॉम सेक्टर और प्रतिद्वंद्वी कंपनियों के लिए अच्छा संकेत है। जो बीते छह महीने से अधिक समय से जियो के चलते सस्ते प्लान्स देने को मजबूर थीं। अब ये कंपनियां भी कीमतों में इजाफा कर सकेंगी।’

पढ़ें: जियो ने दिया है झटका, जानें- नए प्लान में क्या

यूबीएस ने एक नोट में कहा, ‘जियो की ओर से अपने 149 रुपये के मंथली पैक में डेटा लिमिट को दोगुना करते हुए 4 जीबी कर दिया है। इससे पता चलता है कि कंपनी छोटे प्लान्स में अधिक सुविधाएं देकर विस्तार की बजाय ग्राहकों को लंबे समय के लिए जोड़े रखने की रणनीति पर काम कर रही है।’ जियो ने अपने कई पॉप्युलर प्लान्स के रेट बढ़ा दिए हैं। कंपनी के 399 रुपये के प्लान की ही बात करें तो उसने वैलिडिटी को 84 दिन से घटाकर 70 दिन कर दिया है। 84 दिन के प्लान का लाभ लेने के लिए आपको अब 459 रुपये चुकाने होंगे।

पढ़ें: जियो की टक्कर में अपना 4GVoLTE नेटवर्क उतारेगा एयरटेल

जियो का यह कदम एयरटेल, वोडाफोन और आइडिया जैसी कंपनियों के लिए बड़ी राहत की तरह है, जो जियो से होड़ के चलते सस्ते प्लान्स देने को मजबूर थीं। सितंबर 2016 में जियो की लॉन्चिंग के बाद से ही टेलिकॉम मार्केट में उथल-पुथल मची हुई है। जियो ने शुरुआत में मुफ्त में डेटा और वॉइस कॉलिंग की सुविधा दी थी।

यह भी पढ़ें: एयरटेल को हर तिमाही में हो रहा है 550 करोड़ रुपये का नुकसान

इसके चलते अपने ग्राहकों को बनाए रखने के लिए दूसरी कंपनियों ने भी अपने प्लान सस्ते कर दिए थे। अब इन कंपनियों को कुछ इजाफे का स्कोप मिला है। डोएचे बैंक ने कहा कि जियो की ओर से कीमतें बढ़ाने के बाद टेलिकॉम सेक्टर अब नॉर्मलाइजेशन की ओर बढ़ेगा, जो 2016 में जियो की लॉन्चिंग से बुरी तरह प्रभावित हुआ था।

पढ़ें: एयरटेल ने शुरू किए 8 से लेकर 399 रुपये तक के प्लान

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

Latest Business News in Hindi – बिज़नेस समाचार, व्यवसाय न्यूज हिंदी में | Navbharat Times