जापानी पीएम के यूरोप-रूस दौरे का आगाज

तोक्यो
जापान के प्रधानमंत्री शिंजो अबे ने रविवार को कई यूरोपीय देशों और रूस के अपने एक हफ्त के दौरे का आगाज किया। शिंजो रूस में राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से मुलाकात करने से पहले इटली, फ्रांस, बेल्जियम, जर्मनी और ब्रिटेन के नेताओं से मिलेंगे। अबे के अपने यूरोपीय समकक्षों के साथ वैश्विक अर्थव्यवस्था पर चीनी मंदी के असर पर विचार-विमर्श करने की संभावना है।

वह आतंकवाद से लड़ने के व्यापक उपायों पर भी चर्चा करेंगे और जी7 सदस्यीय देशों से उत्तर कोरिया द्वारा हाल में किए गए हथियारों के परीक्षण की निंदा करने का अनुरोध करेंगे। आबे अपने बेल्जियम दौरे के दौरान यूरोपीय परिषद के अध्यक्ष डॉनल्ड टस्क सहित यूरोपीय संघ (ईयू) के प्रतिनिधियों से भी मुलाकात करेंगे। इस दौरान उनके डॉनल्ड के साथ जापान व 28 ईयू सदस्यीय देशों के बीच भावी मुफ्त व्यापार समझौते के लिए बातचीत आगे बढ़ाने की जरूरत पर विचार-विमर्श करने की संभावना है।

जापान लौटने से पूर्व अबे राष्ट्रपति पुतिन से मिलने रूस जाएंगे और कुरील द्वीप समूह (जापान ने उत्तरी प्रदेश बताए) को लेकर जारी क्षेत्रीय विवाद का समाधान निकालेंगे। इस दौरे से पुतिन के जापान दौरे का रास्ता साफ होने की भी उम्मीद है। पुतिन ने यूक्रेन संबंधित तनावपूर्ण माहौल के चलते 2014 में अपना जापान दौरा रद्द कर दिया था।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

पड़ोसी देश और एशिया की खबरें, एशिया समाचार, चीन, दुबई, नेपाल, श्रीलंका की खबरें Asia Latest News, Hindi News