जानें, स्तनपान के अपने फोटो पर क्या बोलीं किर्गिस्तान के राष्ट्रपति की बेटी

बिशकेक
किर्गिस्तान के राष्ट्रपति अलमाज़ब्येक आतमबायेव की सबसे छोटी बेटी अलिया शागिएवा ने बच्चे को दूध पिलाते समय ली गई अपनी एक तस्वीर सोशल मीडिया पर शेयर की थी। इस तस्वीर के कारण उनकी काफी आलोचना हुई। लोगों ने उनपर ‘अनैतिक बर्ताव’ का आरोप लगाया। इन आलोचनाओं के बाद अलिया ने अपनी विवादित तस्वीर हटा ली। सोवियत संघ के विघटन से पहले किर्गिस्तान उसका हिस्सा था। यह मुस्लिम बहुल देश सामाजिक तौर पर बेहद कट्टरपंथी है। राष्ट्रपति अलमाज़ब्येक और उनकी पत्नी पहले ही इस तस्वीर के लिए अपनी बेटी की आलोचना कर चुके हैं। अलिया पहले भी अपने उदारवादी रवैये के कारण चर्चा में रही हैं। उनके पति रूसी मूल के हैं। शादी के 6 महीने बाद ही अलिया ने एक बच्चे को जन्म दिया था। पारंपरिक तौर पर जहां किर्गिस्तान के बहुसंख्यक लोग मांसाहारी हैं, वहीं अलिया और उनके पति शाकाहारी हैं।

जिस तस्वीर को लेकर यह विवाद हुआ, उसमें अलिया अपने बच्चे को ब्रेस्टफीड करा रही थीं। यह तस्वीर ऊपर से ली गई थी। इसकी वजह से तस्वीर में वह करीब-करीब पूरी तरह नग्न नजर आ रही थीं। अप्रैल में पोस्ट की गई इस तस्वीर के कैप्शन में अलिया ने लिखा था, ‘मैं अपने बच्चे को तब-तब और हर उस जगह दूध स्तनपान कराऊंगी, जब-जब उसे इसकी जरूरत महसूस होगी।’ अब BBC को दिए गए एक इंटरव्यू में अलिया ने इस पूरे मामले पर प्रतिक्रिया करते हुए कहा कि यह विवाद उस तस्वीर के कारण नहीं, बल्कि महिलाओं के शरीर को हद से ज्यादा कामुकता के साथ जोड़े जाने की वजह से हुआ।

20 साल की अलिया खुद एक कलाकार हैं। वह कहती हैं, ‘मुझे जो यह शरीर मिला है, वह अश्लील नहीं है। मेरे स्तन का एक स्वाभाविक काम है। मेरे स्तन का काम अपने बच्चे की शारीरिक जरूरत पूरी करना, उसकी भूख मिटाना है। इसे कामुकता से नहीं जोड़ा जाना चाहिए।’ अलिया आगे कहती हैं, ‘जब मैं अपने बच्चे को स्तनपान कराती हूं, तब मुझे लगता है कि अपने वश में जो सबसे बेहतर चीज मैं अपने बच्चे को मुहैया करा सकती हूं, उसे मैं वही चीज दे रही हूं। अपने बच्चे का ध्यान रखना और उसकी जरूरतों को पूरा करना मेरे लिए सबसे ज्यादा जरूरी है। लोग क्या कहते हैं, यह मेरे लिए इतना मायने नहीं रखता है।’

अलिया ने कहा, ‘मेरे माता-पिता को मेरी यह तस्वीर बिल्कुल पसंद नहीं आई। मैं उनकी मनोस्थिति समझ सकती हूं। युवा पीढ़ी अपने माता-पिता की तुलना में कम कट्टरपंथी है। मेरी मां को उनकी दोस्तों ने मेरी इस तस्वीर के बारे में बताया था।’ सार्वजनिक तौर पर स्तनपान का मुद्दा पूरी दुनिया में बहस का विषय है। ऑस्ट्रेलिया की एक महिला सांसद ने संसद की कार्यवाही के दौरान अपने बच्चे को स्तनपान कराया और इसके कारण उनकी काफी तारीफ भी हुई। ब्रिटेन में स्तनपान करा रही महिला को सार्वजनिक स्थान से दूर जाने को कहना गैरकानूनी है। इसके बावजूद ब्रिटेन में महिलाओं द्वारा स्तनपान कराए जाने के आंकड़े काफी कम हैं।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

ASIAN Countries News in Hindi, बाकी एशिया समाचार, Latest ASIAN Countries Hindi News, बाकी एशिया खबरें