जम्मू-कश्मीरः सीमापर फिर से शुरू हुआ व्यापार

श्रीनगर
श्रीनगर-मुजफ्फराबाद मार्ग में कश्मीर के विभाजित हिस्से के बीच सीमापार व्यापार मंगलवार से फिर से शुरू हो गया है। घाटी में अशांति के चलते पिछले दो महीने से यहां व्यापार पूरी तरह से रुका हुआ था। अधिकारियों ने बताया कि इस ओर से उड़ी सेक्टर में सलामाबाद व्यापार सुगमता केंद्र (टीएफसी) पर करीब एक दर्जन माल से भरे ट्रक पहुंचे, वहीं पाक अधिकृत कश्मीर से सिर्फ एक ट्रक आया।

कश्मीर के विभाजित हिस्से में व्यापार 4 अगस्त को स्थगित कर दिया गया था, क्योंकि पाकिस्तान के व्यापारियों ने शुरुआत में एक सप्ताह के लिए काम बंद किया था। इन व्यापारियों ने घाटी में आम लोगों पर हमले तथा कश्मीर के लोगों के साथ समर्थन दिखाने के लिए काम रोका था। खाने का सामान, परिधान और हस्तशिल्प सहित करीब 21 वस्तुओं का व्यापार कश्मीर में श्रीनगर-मुजफ्फराबाद तथा जम्मू में पुंछ-रावलकोट मार्ग से होता है।

इन मार्गों पर सप्ताह में चार दिन करीब 50 ट्रकों की आवाजाही रहती है। श्रीनगर और मुजफ्फराबाद के बीच 7 अप्रैल, 2005 को ऐतिहासिक बस सेवा शुरू होने के बाद कश्मीर के विभाजित हिस्सों के बीच व्यापार को दूसरा प्रमुख भरोसा कायम करने का उपाय माना जाता है। भारत और पाकिस्तान के बीच इस पर 2004 में सहमति बनी थी, लेकिन वास्तव में व्यापार 21 अक्टूबर, 2008 को ही शुरू हो पाया।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

बिज़नस न्यूज़, व्यापार समाचार भारत, वित्तीय समाचार, News from Business