चीन ने कहा, UN में राजनीतिक वजहों से नहीं रोका मसूद का मामला

पेइचिंग
चीन ने गुरुवार को भारत की इस टिप्पणी को खारिज किया कि यूनाइटेड नेशन (UN) में जैश-ए-मोहम्मद के नेता मसूद अजहर को वैश्विक आतंकवादी घोषित करने के प्रयासों को ‘तुच्छ राजनीतिक’ कारणों से रोक दिया गया। चीन ने कहा कि उसने नियमों और प्रक्रियाओं के आधार पर इस मुद्दे पर निष्पक्ष तरीके से कदम उठाया। चीन ‘1267 प्रतिबंध समिति’ द्वारा अजहर को वैश्विक आतंकवादी घोषित करने के भारत, अमेरिका, ब्रिटेन और फ्रांस के प्रयासों को तकनीकी कारणों का हवाला देकर लगातार रोकता रहा है।

UN में भारत के स्थायी प्रतिनिधि सैयद अकबरुद्दीन ने बुधवार को सुरक्षा परिषद में एक खुली चर्चा में आतंकवाद के साझा खतरे को साफतौर पर समझने में नाकाम रहने पर UN के कुछ सदस्यों की आलोचना की थी। अकबरुद्दीन की टिप्पणियों का जवाब देते हुए चीन के विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हुआ चुनयिंग ने संवाददाता सम्मेलन में कहा कि अजहर के मुद्दे पर चीन ने निष्पक्ष तरीके से कदम उठाया। हुआ ने कहा कि इसलिए हम जो करते हैं उसका तुच्छ मानसिकता वाले राजनीतिक कारणों से कोई लेना देना नहीं है, जैसा कि आपने जिक्र किया।

हुआ ने कहा, ‘हमने मीडिया में 1267 कमिटी में दर्ज मुद्दे पर पूछे गए सवालों पर कई बार अपने रुख को साफ किया है। बीते कई मौकों पर भी हमने ऐसे सवालों का ईमानदारी से जवाब दिया है।’ हुआ ने कहा कि चीन कई आतंकी संगठनों पर कार्रवाई का ‘मजबूती’ से समर्थन करता है। मसूद के मुद्दे पर चीन ने अपना बचाव करते हुए कहा कि हम मुद्दे की महत्ता को देखते हुए उस पर अपनी राय कायम करते हैं।

चीन द्वारा UN में अजहर को वैश्विक आतंकवादी की सूची में डालने के प्रयासों को रोकने का मुद्दा बुधवार को नई दिल्ली में भारत चीन सीमा वार्ता के 20वें दौर में भी उठने की संभावना है। भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल और चीन के उनके समकक्ष यांग जिएची के बीच वार्ता होगी। सीमा से जुड़े मुद्दों के अलावा, दोनों शीर्ष अधिकारी दोनों देशों के बीच सभी मुद्दों पर चर्चा कर सकते हैं।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

ASIAN Countries News in Hindi, बाकी एशिया समाचार, Latest ASIAN Countries Hindi News, बाकी एशिया खबरें