चीनी दवा कंपनियों पर होगी कार्रवाई!

नई दिल्ली
देश में दवाओं के उत्पादन में कमी आने की आशंका है। दवा कंपनियों को कच्चे माल की कमी से भी दो-चार होना पड़ सकता है। दरअसल, भारत चीन की 8 फार्मा कंपनियों के खिलाफ बड़ी कार्रवाई करने जा रहा है। ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया ने चीन की 8 कंपनियों को ‘कारण बताओ नोटिस’ जारी किया है। इन कंपनियों पर भारत की फार्मा कंपनियों को घटिया क्वॉलिटी का कच्चा माल सप्लाइ करने का आरोप लगा है।

अगर आरोप सही पाया जाता है तो ये चीनी कंपनियां ब्लैकलिस्ट भी हो सकती हैं। ब्लैकलिस्ट होने पर ये कंपनियां भारत में कच्चे माल की सप्लाइ नहीं कर पाएगी। उल्लेखनीय है कि भारतीय दवा कंपनियां कुल डिमांड का 60 से 70 फीसदी कच्चा माल चीनी कंपनियों से लेती हैं। सूत्रों के अनुसार, चीनी कंपनियों के कच्चे माल की सैंपल जांच में पाया गया है कि इनकी क्वॉलिटी इंटरनैशनल स्टैंडर्ड की नहीं है। इस बारे में भारतीय कंपनियों से बात करने के बाद चीनी कंपनियों को शो कॉज नोटिस जारी किया गया है। इस नोटिस का जवाब आने के बाद ही इस बारे में अगला कदम उठाया जाएगा।

हालांकि, इस घटनाक्रम के बाद चीनी कंपनियों से आने वाले कच्चे माल की सप्लाइ रोक दी गई है। दवा कंपनियों का कहना है कि उनके पास इस वक्त कच्चे माल का स्टॉक है। हालांकि, उसकी क्वॉलिटी जांच होने के बाद ही उसका इस्तेमाल किया जाएगा। स्टॉक फिलहाल 2-3 महीने तक का है।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

Latest Business News in Hindi – बिज़नेस समाचार, व्यवसाय न्यूज हिंदी में | Navbharat Times