चीनी जंगी जहाज ने दक्षिण चीन सागर में पानी के भीतर जब्त किया अमेरिकी ड्रोन

वॉशिंगटन
चीनी नेवी के एक जंगी जहाज ने अमेरिका के एक समुद्रविज्ञान पोत द्वारा छोड़े गए ड्रोन को जब्त कर लिया है। पानी के भीतर इस ड्रोन को दक्षिण चीन सागर में अंतरराष्ट्रीय इलाके से पकड़ा गया है। एक अमेरिकी रक्षा अधिकारी ने बताया कि ड्रोन जब्त किए जाने के बाद अमेरिका ने राजनयिक तौर पर चीन से औपचारिक विरोध दर्ज कर इसे लौटाने की मांग की है।

पहचान छिपाने की शर्त पर एक अधिकारी ने बताया, ‘यह घटना 15 दिसंबर की है जब फिलीपीन्स के पास अमेरिकी नेवी के शिप बौडिच ने अपने एक मानवरहित अंडरवॉटर वीइकल (यूयूवी) को वापस ले रहा था।’ उन्होंने बताया कि यूवीवी द्वारा दक्षिण चीन सागर में यह मिलिटरी सर्वे पूरी तरह कानूनी दायरे में किया जा रहा था। इस वीइकल पर इंग्लिश में लिखा गया था कि यह अमेरिका की संपत्ति है और इसे पानी से बाहर न निकाला जाए।

चीन द्वारा अमेरिकी यूयूवी का पकड़ा जाना दक्षिण चीन सागर में चीनी सेना की बढ़ती सैन्य गतिविधि की जानकारी देता है। एक अमेरिकी थिंक टैंक ने बताया है कि नई सैटलाइट तस्वीरों से पता चलता है कि चीन ने इस इलाके में सभी सात आर्टिफिशल टापुओं पर एंटी एयरक्राफ्ट मिसाइल सिस्टम तैनात किए हैं। अधिकारी ने बताया कि चीन द्वारा जब्त किया गया ड्रोन किसी गुप्त मिशन पर नहीं था बल्किन यह समुद्री डेटा, पानी की क्षारीयता, तापमान आदि की जानकारी लेने के लिए उतारा गया था।

अमेरिका ने राजनयिक स्तर पर विरोध जताते हुए चीन से कहा है कि तुरंत इस अंडरवॉटर ड्रोन को वापस किया जाए। हालांकि चीनी अधिकारियों ने यह कार्रवाई किए जाने को स्वीकार किया है लेकिन अमेरिकी विरोध पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

ASIAN Countries News in Hindi, बाकी एशिया समाचार, Latest ASIAN Countries Hindi News, बाकी एशिया खबरें