क्रॉस वोटिंग ने बढ़ाई पार्टियों की चिंता

विशेष संवाददाता, नोएडा : शुक्रवार को एमएलसी चुनाव के दौरान हुए क्रॉस वोटिंग ने सत्ताधारी समाजवादी पार्टी की चिंता बढ़ा दी है। आज राज्यसभा की ग्यारह सीटों के लिए वोटिंग होनी है। राज्य की इन 11 सीटों के लिए 12 कैंडिडेट मैदान में हैं। इनमें सात कैंडिडेट एसपी के हैं जबकि दो बीएसपी के। बीजेपी और कांग्रेस ने एक-एक प्रत्याशी उतारा है जबकि बीजेपी समर्थित एक निर्दलीय उम्मीदवार ने दूसरे प्रत्याशियों की नींद उड़ा दी है।
गौतमबुद्ध नगर के पूर्व सांसद सुरेंद्र नागर भी एसपी से मैदान में हैं। कैंडिडेट तय होने के बाद से ही वह लखनऊ में जमे हैं। एसपी ने वेस्टर्न यूपी में गूर्जर वोटों में सेंध लगाने के लिए सुरेंद्र नागर को राज्यसभा में पहुंचाने और अगले साल
होने वाले विधानसभा चुनाव का गणित लगाया है। राज्यसभा चुनाव का गणित लगाया जाए तो यूपी में 403 विधानसभा सदस्यों में से इस समय एसपी के 229 विधायक हैं। राज्यसभा सदस्य बनने के लिए प्रत्येक प्रत्याशी को 34 वोटों की जरूरत पड़ेगी।
अभी तक के आकलन के मुताबिक, समाजवादी पार्टी यह मानकर चल रही थी कि उसकी पार्टी के सातों कैंडिडेट्स को जीतने में किसी भी तरह की कोई दिक्कत नहीं आएगी। हर कैंडिडेट को 34 वोट चाहिए। एसपी को सातों को जिताने के लिए कुल वैसे 238 सीटें होनी चाहिए। 229 उनके विधायक हैं। ऐसे में पार्टी को नौ और वोट चाहिए। इसके लिए जोड़तोड़ कई दिनों से चल रही है।
पीस पार्टी व आरएलडी की मदद से यह आसान लग रहा था, मगर शुक्रवार को एमएलसी चुनाव में हुए क्रॉस वोटिंग ने एसपी रणनीतिकारों को चिंता में डाल दिया है। एसपी समेत कई पार्टियों के विधायकों ने क्रॉस वोटिंग की है। इनमें वेस्टर्न यूपी के तीन विधायक हैं।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

Uttar Pradesh news in hindi, uttar pradesh news, उत्तर प्रदेश की खबरें, उत्तर प्रदेश के हिंदी समाचार