क्रूड प्रॉडक्शन में रूस को पछाड़कर पहले नंबर पर पहुंच जाएगा अमेरिका

तोक्यो
दुनिया के तेल उत्पादक देशों में अमेरिका 2019 में रूस को छोड़कर पहले नंबर पर आ जाएगा। इंटरनैशनल एनर्जी एजेंसी ने मंगलवार को कहा कि अमेरिका का शेल ऑइल उत्पादन तेजी से बढ़ रहा है ग्लोबल ऑइल मार्केट में वह रूस को जल्द पछाड़ देगा। आईईए के एग्जिक्युटिव डायरेक्टर फातिह बिरोल ने कहा तोक्यों में एक इवेंट में कहा कि यदि इस साल नहीं तो अगले साल निश्चित तौर पर अमेरिका कच्चे तेल के उत्पादन में रूस को पछाड़कर नंबर वन हो जाएगा।

रॉयटर्स से बातचीत में उन्होंने कहा, ‘अमेरिका की शेल ऑइल की ग्रोथ खासी मजबूत है। कुछ ही समय में अमेरिका शेल ऑइल प्रॉडक्शन में पहले स्थान पर आ जाएगा।’ 1970 में पहली बार शेल ऑइल का प्रॉडक्शन करने वाले अमेरिका का उत्पादन प्रतिदिन 10 मिलियन बैरल तक पहुंच चुका है। अमेरिका ने हाल ही में सऊदी अरब को पछाड़कर क्रूड प्रॉडक्शन में दूसरा नंबर हासिल कर लिया है।

इसी महीने की शुरुआत में अमेरिका के ऊर्जा प्रशासन विभाग ने कहा था कि 2018 के अंत तक क्रूड आउटपुट 11 मिलियन बैरल प्रतिदिन तक हो सकता है। ऐसा होता है तो अमेरिका क्रूड प्रॉडक्शन में रूस को पछाड़ देगा। बिरोल ने कहा कि मैं नहीं मानता कि अगले 4 से 5 सालों में अमेरिका के क्रूड प्रॉडक्शन में कमी आएगी।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

Latest Business News in Hindi – बिज़नेस समाचार, व्यवसाय न्यूज हिंदी में | Navbharat Times