कोरस, टीसीएस मामले में अपनी बात से पलटे साइरस मिस्त्री

नई दिल्ली
टाटा समूह के दो सेवानिवृत्त दिग्गज एफसी कोहली और बी.मुथूरमण ने बुधवार को रतन टाटा का जोरदार बचाव किया। दोनों ने साइरस मिस्त्री के उस बयान को ‘ओछा और गलत’ करार दिया है, जिसमें मिस्त्री ने आरोप लगाया है कि रतन टाटा टीसीएस को बेचना चाहते थे और उनके ‘अहंकार’ के कारण कोरस के अधिग्रहण की लागत बढ़ी। पूर्व दिग्गज कर्मचारियों के रतन टाटा के पक्ष में आने के बाद समूह के चेयरमैन पद से हटाए गए मिस्त्री कुछ हद तक अपनी टिप्पणी से पीछे हटते नजर आए। मिस्त्री के अनुसार, उन्होंने कभी नहीं कहा कि टाटा टीसीएस को आईबीएम या किसी अन्य कंपनी को बेचना चाहते थे।

दोनों के कड़े बयान के कुछ ही घंटे बाद मिस्त्री ने कहा कि उनका कल का बयान जेआरडीडी टाटा से जुड़े सूत्रों से मिली सूचना पर आधारित था। सूत्रों ने सूचना दी थी कि रतन टाटा का इरादा टीसीएस को बेचने का था न कि समूह की यह इच्छा थी। टीसीएस के पहले मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) एफ.सी. कोहली ने कहा कि किसी भी समय में टीसीएस को आईबीएम को बेचे जाने का टाटा समूह का कोई इरादा नहीं था।

पढ़ें: मिस्त्री के आरोप को पूर्व टीसीएस प्रमुख कोहली ने नकारा

वहीं बी.मुथूरमण ने कहा कि 12 अरब डॉलर में यूरोपीय इस्पात कंपनी कोरस की खरीद का फैसला काफी सोच विचारकर लिया गया था। अधिग्रहण का मूल्य अन्य बोलीदाता से सिर्फ 5 करोड़ पाउंड अधिक था।

साइरस मिस्त्री के कार्यालय ने देर शाम बयान जारी कर कहा कि पूर्व चेयरमैन ने यह नहीं कहा कि अंतिम फैसला आम सहमति से नहीं किया गया, लेकिन मतभेद और आपत्ति काफी थी। सचाई यह है कि कोरस सौदे से कुछ समय पहले आधे मूल्य पर बिक्री के लिए उपलब्ध था और इसको लेकर कोई विवाद नहीं है।

मिस्त्री के इस बयान के बाद कि रतन टाटा के अहंकार की वजह से कोरस के लिए अधिक भुगतान किया गया, जबकि सौदे के एक साल पहले यह आधे मूल्य पर उपलब्ध था, टाटा स्टील ने भी कड़े शब्दों में बयान जारी करते हुए कहा कि अधिग्रहण सोच-विचारकर किया गया और कंपनी के निदेशक मंडल ने इसकी मंजूरी दी थी।

मिस्त्री और टाटा खेमे के बीच चल रही खींचतान के बीच भारतीय आईटी उद्योग के पुरोधा कोहली ने आज एक बयान में कहा, ‘टीसीएस को आईबीएम को बेचने के इरादे वाला मिस्त्री का बयान सही नहीं है।’ कोहली ने कहा कि मिस्त्री के दावे के अनुसार उनको 1984 में दिल का दौरा पड़ा था, जबकि संयुक्त उद्यम काफी बाद में 1991-92 में गठित हुआ।

टाटा स्टील के पूर्व उपाध्यक्ष और प्रबंध निदेशक बी बी.मुथूरमण ने मिस्त्री के बातों को हल्का और बिना सोच विचार कर के दिया गया बयान बताया। उन्होंने कहा कि वह इस तरह के अटकलों और पक्षपातपूर्ण विचारों से काफी हैरान और आहत हैं।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

बिज़नस न्यूज़, व्यापार समाचार भारत, वित्तीय समाचार, News from Business