कॉमनवेल्थ गेम्स मेडल विनर्स को टॉप्स में विस्तार, बलात्कार के आरोपी सौम्यजीत बाहर

नई दिल्ली
राष्ट्रमंडल खेलों में शानदार प्रदर्शन करने वाली मनिका बत्रा समेत टेबल टेनिस टीम के सदस्यों को टारगेट ओलिंपिक पोडियम के तहत अनुबंध में विस्तार दिया गया है, जबकि बलात्कार के आरोपों के कारण ऐन मौके पर खेलों से बाहर किए गए सौम्यजीत घोष को योजना से बाहर कर दिया गया है। भारत ने गोल्डकोस्ट राष्ट्रमंडल खेलों में टेबल टेनिस में अभूतपूर्व सफलता हासिल करते हुए कुल 8 पदक जीते, जिनमें से 3 स्वर्ण मनिका बत्रा को मिले। उसके अलावा पुरुष और महिला टीमों को भी रजत पदक मिले। भारतीयों ने रजत और 3 कांस्य पदक भी जीते।

भारतीय खेल प्राधिकरण की मिशन ओलिंपिक सेल की बुधवार को हुई बैठक में टारगेट ओलंपिक पोडियम ( टॉप्स ) के तहत खिलाड़ियों के प्रदर्शन की समीक्षा की गई। इसके अलावा अभ्यास और प्रतिस्पर्धाओं के लिए धनराशि मुहैया कराने के खिलाड़ियों के अनुरोध पर भी बात की गई। साई की विज्ञप्ति के अनुसार राष्ट्रमंडल खेलों के बाद टॉप्स में 4 नए खिलाड़ियों को शामिल किया गया और 21 खिलाड़ियों की अवधि बढ़ाई गई, जबकि 27 को बाहर कर दिया गया है।

टेबल टेनिस टीम से अचंत शरत कमल, हरमीत देसाई, जी साथियान, मनिका बत्रा, मोउमा दास और मधुरिका पाटकर की अवधि बढ़ाई गई। वहीं बलात्कार के आरोपों के कारण खेलों से बाहर रहे सौम्यजीत घोष को इस योजना से हटा दिया गया है। 15 साल के डबल ट्रैप निशानेबाज शारदुल विहान, 400 मीटर के बाधा धावक ए दारून, लंबी कूद के खिलाड़ी श्री शंकर और महिलाओं की 4 गुणा 400 मीटर रिले टीम की सदस्य सोनिया बैस्या को टॉप्स में जगह दी गई है।

राष्ट्रमंडल खेल 2014 की कांस्य पदक विजेता पैरा पावरलिफ्टर सकीना खातून राष्ट्रमंडल खेल तक ही इस योजना का हिस्सा थीं, लेकिन उनकी अवधि बढ़ाई गई है। 400 मीटर में शीर्ष 6 धावकों और महिला वर्ग में 4 धावकों की अवधि बढ़ाने का फैसला लिया गया है। 4 जिमनैस्टों आशीष कुमार, राकेश पात्रा, अरूणा रेड्डी और प्रणिति नायक की अवधि में भी विस्तार किया गया है। समिति ने टॉप्स में शामिल 5 भारतीय साइकिलिस्टों के लिए आधुनिक उपकरण खरीदने के लिए 33.4 लाख रुपये मंजूर किए।

एशियाई खेलों की तैयारी के लिए तैराक साजन प्रकाश को चार लाख 24 हजार रुपये, स्क्वैश खिलाड़ी दीपिका पल्लीकल और सौरव घोषाल को 14 लाख 70 हजार रुपये (हवाई किराया और वीजा) और टेनिस खिलाड़ी अंकिता रैना को 8 लाख 30 हजार रुपये (प्रशिक्षण और प्रतिस्पर्धा खर्च) मंजूर किए गए। योजना से बाहर किए गए ऐथलीटों में 8 वेटलिफ्टर, 7 तीरंदाज, शीतकालीन खेलों के 4 खिलाड़ी, 4 ऐथलीट, 2 निशानेबाज और टेबल टेनिस खिलाड़ी सौम्यजीत शामिल हैं।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

खेल समाचार, अन्य खेल खबरें, Other Sports News