कॉमनवेल्थ खेलों में रानी के हाथ होगी टीम की कमान

नई दिल्ली
स्टार स्ट्राइकर रानी रामपाल अगले महीने गोल्ड कोस्ट में होने वाले राष्ट्रमंडल खेलों में भारत की 18 सदस्यीय महिला हॉकी टीम की अगुवाई करेंगी, जबकि गोलकीपर सविता उनके साथ उपकप्तान की भूमिका निभाएंगी। भारतीय टीम को 4 अप्रैल से शुरू होने वाले इन खेलों में मलयेशिया, वेल्स, इंग्लैंड और साउथ अफ्रीका के साथ पूल A में रखा गया है। भारत अपने अभियान की शुरूआत 5 अप्रैल को वेल्स के खिलाफ करेगा।

27 वर्षीय सविता ने टीम में वापसी की है। उन्हें हाल में साउथ कोरियाई दौरे में विश्राम दिया गया था। उनके साथ रजनी इतिमारपु दूसरी गोलकीपर होंगी। भारतीय टीम अभी विश्व में 10वें नंबर पर है और उसे दुनिया में नंबर 2 इंग्लैंड, नंबर 4 न्यू जीलैंड और नंबर 5 मेजबान ऑस्ट्रेलिया से कड़ी चुनौती मिलने की संभावना है। मुख्य कोच हरेंद्र सिंह को हालांकि विश्वास है कि साउथ कोरिया के खिलाफ 5 मैचों की सीरीज जीतने के बाद उत्साह से भरी भारतीय टीम उलटफेर करने में सक्षम है।

उन्होंने कहा, ‘हम लंबे अर्से से इन्हीं खिलाड़ियों के साथ खेल रहे हैं और उनके बीच अच्छी समझबूझ और तालमेल है, जिसका सबूत 2017 एशिया कप की जीत है।’ हरेंद्र ने कहा, ‘टीम ने साउथ कोरिया में भी अच्छा प्रदर्शन किया तथा खुद से अधिक रैंकिंग की टीम को हराया। हम कुछ उलटफेर कर पर ध्यान देंगे और हमारा लक्ष्य पोडियम पर पहुंचना है। राष्ट्रमंडल खेलों से पहले हमारा मनोबल ऊंचा है।’

कोच ने गोलकीपर सविता की वापसी का स्वागत किया जो अभी गोलकीपिंग कोर्स के लिए ओमान में है। भारतीय महिला हॉकी टीम ने इंग्लैंड में 2002 राष्ट्रमंडल खेलों में स्वर्ण पदक जीता था, जबकि ऑस्ट्रेलिया में 2006 राष्ट्रमंडल खेलों में उसे रजत पदक मिला था। इसके बाद हालांकि 2010 और 2014 में टीम 5वां स्थान ही हासिल कर पाई थी।

कप्तान रानी रामपाल को विश्वास है कि टीम ऑस्ट्रेलिया में 2002 और 2006 के प्रदर्शन को दोहराने में सफल रहेगी। उन्होंने कहा, ‘हम साउथ कोरिया में सीरीज जीतकर अच्छी फॉर्म के साथ टूर्नमेंट में जा रहे हैं। हम पिछले 2 अवसरों पर 5वें स्थान पर रहे थे लेकिन इस बार हमारी निगाह पोडियम पर पहुंचने पर टिकी है।’ रानी ने कहा, ‘हमारे पास अनुभव और युवा का अच्छा मिश्रण है। टीम की जीत की भूख खेलों में अच्छा प्रदर्शन करने के लिये मुख्य कारक होगा।’

टीम इस प्रकार है-
गोलकीपर: सविता (उपकप्तान), रजनी इतिमारपु।
रक्षापंक्ति: दीपिका, सुनीता लाकड़ा, दीप ग्रेस एक्का, गुरजीत कौर, सुशीला चानू पुखरामबाम।
मध्यपंक्ति: मोनिका, नमिता टोप्पो, निकी प्रधान, नेहा गोयल, लिलिमा मिंज।
अग्रिम पंक्ति: रानी (कप्तान), वंदना कटारिया, लालरेमसियामी, नवजोत कौर, नवनीत कौर, पूनम रानी।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

Hockey News in Hindi, हॉकी खेल समाचार, Hockey News Update